Share
टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को 11 रन से हराया

टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को 11 रन से हराया

ICC world cup 2019 India vs Afghanistan: शमी की हैट्रिक से टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को 11 रन से हराया

ICC world cup 2019 India vs Afghanistan शमी ने हैट्रिक विकेट लेकर टीम इंडिया की झोली में जीत डाल दी।

साउथैंप्टन। ICC Cricket World Cup 2019 India Vs Afghanistan साउथैंप्टन में विश्व कप 2019 का 28 वां मैच भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने शमी की हैट्रिक के दम पर अफगानिस्तान की टीम को आखिरी पल में 11 रन से हराकर बेहतरीन जीत दर्ज की। इस जीत के साथ भारत का अब पांच मैचों में नौ अंक हो गए हैं और वो अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। वहीं अफगानिस्तान की टीम छह में से छह मैच हारकर शून्य अंक के साथ अंक तालिका में सबसे आखिरी यानी दसवें स्थान पर है।

इस मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 224 रन बनाए और अफगानिस्तान के सामने 225 रनों का लक्ष्य रखा। एक वक्त ऐसा लग रहा था कि अफगानिस्तान ये मैच जीत जाएगी, लेकिन बुमराह और शमी की घातक गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम ने अफगानिस्तान को 49.5 ओवर में 213 रन पर ऑल आउट कर दिया।

शमी की हैट्रिक

दूसरी पारी का 50वां ओवर शमी को सौंपा गया। अफगानिस्तान को जीत के लिए चार गेंदों पर 12 रन बनाने थे और ऐसा लग रहा था कि अफगानिस्तान जीत जाएगी क्योंकि क्रीज पर मो. नबी थे, पर शमी ने उन्हें अपने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर आउट किया। इसके बाद ओवर की चौथी गेंद पर उन्होंने आफताब आलम को आउट किया और फिर शमी ने इस ओवर की पांचवीं गेंद पर मुजीब उर रहमान को आउट कर अपना हैट्रिक पूरा किया।

ये विश्व कप में उनका पहला हैट्रिक था और भारत की तरफ से विश्व कप में उन्होंने दूसरा हैट्रिक विकेट लिया। शमी से पहले चेतन शर्मा विश्व कप में ये कमाल कर चुके थे। इस मैच में शमी ने कुल चार विकेट लिए जबकि बुमराह, चहल व हार्दिक पांड्या ने दो-दो विकेट लिए।

अफगानिस्तान की पारी, नबी का शानदार अर्धशतक
भारत के खिलाफ दूसरी पारी में अफगानिस्तान ने अपना पहला विकेट 20 रन पर खो दिया। शमी ने टीम के ओपनर बल्लेबाज हजरतुल्लाह जेजई को 10 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। गुलबदीन नैब को हार्दिक पांड्या ने 27 रन पर विजय शंकर के हाथों कैच आउट करवा दिया। अफगानिस्तान का तीसरा विकेट रहमत शाह के तौर पर गिरा।

बुमराह ने अफगानिस्तान को तीसरा झटका दिया और रहमत शाह को 36 रन पर चहल के हाथों कैच करवा दिया। हशमतुल्लाह शाहिदी बुमराह का दूसरा शिकार बने और 21 रन पर अपना कैच उन्हें ही थमा बैठे। चहल ने असगर अफगान को 8 रन पर क्लीन बोल्ड कर भारत को पांचवीं सफलता दिला दी। नजीबुल्लाह जारदान 21 रन बनाकर कैच आउट हुए। हार्दिक की गेंद पर चहल ने उनका कैच पकड़ा।

राशिद खान को धौनी ने चहल की गेंद पर 14 रन पर स्टंप आउट किया। मो. नबी ने अपनी टीम के लिए 52 रन की बेहतरीन पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने की कोशिश की और उन्होंने अपना कैच हार्दिंक पांड्या को थमा दिया। शमी की गेंद पर नबी आउट हुए।

भारत की पारी, केदार व विराट के अर्धशतक
पहली पारी में भारत की ओर से रोहित शर्मा एक रन बनाकर ही आउट हो गए। उसके बाद जल्द ही के एल राहुल और विराट कोहली की साझेदारी भी टूट गई और केएल राहुल नबी की गेंद का शिकार हो गए। केएल राहुल के आउट होने के बाद पिच पर आए विजय शंकर भी 27वें ओवर में 29 बनाकर आउट हो गए। उसके बाद पारी संभाल रखे विराट कोहली भी नबी की गेंद का शिकार हो गए। उसके बाद धौनी, हार्दिक पांड्या, शमी और केदार जाधव भी जल्दी जल्दी चलते बने। विराट ने 67 रन जबकि केदार जाधव ने 52 रन की पारी खेली।

ICC Cricket World Cup 2019 India Vs Afghanistan Live Updates:

भारत ने दिया 225 रनों का लक्ष्य
भारत के बल्लेबाज खास प्रदर्शन नहीं कर पाए और भारत अफगानिस्तान के सामने 225 रनों का स्कोर खड़ा करने में सफल हो पाई। अब भारतीय गेंदबाजों को अफगानिस्तान को इस लक्ष्य को पार करने से पहले रोकने के लिए काफी मेहनत करनी होगी।

जाधव और शमी भी हुए आउट
हार्दिक पांड्या के आउट होने के बाद मोहम्मद शमी और केदार जाधव भी एक ओवर में आउट हो गए हैं। जाधव ने 68 गेंदों पर 52 रन आउट बनाए।

हार्दिक पांड्या भी पवेलियन लौटे
जाधव का साथ दे रहे हार्दिक पांड्या भी आउट हो गए हैं। हार्दिक पांड्या 9 गेंद पर 7 रन बनाकर आउट हो गए।

जाधव ने संभाली पारी
धौनी के आउट होने के बाद केदार जाधव ने पारी को संभाला और 63 गेंदों पर 47 रन बना लिए हैं। वहीं दूसरी छोर से हार्दिक पांड्या उनका साथ दे रहे हैं।

केदार ने पहला छक्का मारा
केदार जाधव ने 46वें ओवर की चौथी गेंद पर भारतीय पारी का पहला छक्का मारा है।

45 ओवर का खेल पूरा
भारतीय पारी का 45 ओवर का खेल खत्म हो गया है। 45 ओवर खत्म होने तक भारत ने 194 रन बना लिए हैं और अभी भारत की रन रेट 4.31 है। वहीं क्रीज पर केदार जाधव और हार्दिक पांड्या हैं।

धौनी भी लौटे पवेलियन
भारत को महेंद्र सिंह धौनी के रूप में पांचवा झटका लगा है। धौनी 52 गेंदों पर 28 रन बनाकर आउट हो गए और अब उनके स्थान पर हार्दिक पांड्या क्रीज पर आए हैं।

धौनी-जाधव ने की 57 रन की साझेदारी
भारत की ओर से बल्लेबाजी कर रहे महेंद्र सिंह धौनी और केदार जाधव ने 57 रन की साझेदारी पूरी कर ली है। अभी धौनी 28 और जाधव 31 रन पर खेल रहे हैं।

40 ओवर में बने 175 रन
40 ओवर खत्म हो गए हैं और भारतीय टीम 175 रन बनाने में कामयाब रही है। धौनी और जाधव ने भले ही पारी को संभाल रखा है, लेकिन दोनों खिलाड़ियों के रन बनाने की रफ्तार काफी धीरे है।

View image on Twitter

38 ओवर का खेल खत्म
38 ओवर का खेल खत्म होने तक भारत ने 163 रन बना लिए हैं। हालांकि भारत धीमी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। अबी धौनी 14 और जाधव 17 रन पर खेल रहे हैं।

धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं स्कोरबोर्ड में आंकड़े
महेंद्र सिंह धौनी और केदार जाधव अभी क्रीज हैं। धौनी ने 26 गेंदों पर 8 रन और केदार जाधव ने 23 गेंदों पर 12 रन बना लिए हैं। अभी भारत का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 152 रन हो गया है।

अफगानिस्तानी गेंदबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन
अफगानिस्तान ने अभी तक गेंदबाजों के रूप में 6 खिलाड़ियों का इस्तेमाल किया है। उसमें मोहम्मद नबी ने दो जबकि मुजीब उर रहमान और रहमत शाह ने एक-एक विकेट हासिल किया है।

31 ओवर का खेल पूरा
31 ओवर का खेल खत्म होने तक भारत ने चार विकेट खो दिए हैं। चार विकेट खोकर भारत ने  136 रन बना लिए हैं और अभी भारतीय टीम 4.38 की रन रेट से रन बना रही है।

View image on Twitter

कप्तान कोहली भी हुए आउट
भारतीय कप्तान विराट कोहली भी 67 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। कोहली नबी की गेंद का शिकार हुए। विराट कोहली के स्थान पर केदार जाधव क्रीज पर उतरे हैं।

भारत का स्कोर- तीन विकेट पर 26 रन
भारत ने 128 रन बना लिए हैं और अभी तक रोहित शर्मा, केएल राहुल और विजय शंकर के रूप में भारत के तीन विकेट गिर चुके हैं।

धौनी और कोहली ने संभाला मोर्चा
भारत के तीन विकेट गिरने के बाद अब विराट कोहली और महेंद्र सिंह धौनी क्रीज पर हैं। विराट कोहली 60 रन बनाकर क्रीज पर हैं और महेंद्र सिंह धौनी 9 गेंदकर अभी तक 1 रन बना पाए हैं।

Embedded video

विजय शंकर भी पवेलियन लौटे
भारत को विजय शंकर के रूप में तीसरा झटका लगा है। विजय शंकर 29 रन बनाकर आउट हो गए हैं। वहीं अब विजय शंकर के स्थान पर महेंद्र सिंह धौनी क्रीज पर उतरे हैं।

आधे ओवर का खेल खत्म, भारत के दो विकेट गिरे
भारतीय पारी ने आधे ओवर यानी 25 ओवर खेल लिए हैं। 25 ओवर खत्म होने तक भारत ने दो विकेट खोकर की 4.60 की रन रेट से 115 रन बना लिए हैं। वहीं विराट कोहली व विजय शंकर 51 रन की साझेदारी के साथ भारत के स्कोर को आगे बढ़ा रहे हैं।

22 ओवर में भारत का स्कोर- 102/02
भारत ने 22 ओवर पूरे होने तक 98 रन बना लिए हैं। अभी भारत 4.45 की रन रेट से आगे बढ़ रहा है। विजय शंकर ने 19 रन बना लिए हैं।

कोहली ने बनाया 50 का अर्द्धशतक
विराट कोहली ने 40 गेंद खेलकर 50 रन बना लिए हैं। विराट कोहली अब 20 हजार रन के करीब पहुंच गए हैं।

View image on Twitter20 ओवर का खेल खत्म

भारतीय खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी के रूप में 20 ओवर खेल लिए हैं और 2 विकेट खोकर भारत ने 86 रन बना लिए हैं। अब विराट कोहली और विजय शंकर क्रीज पर हैं।

राशिद खान ने संभाला मोर्चा
कप्तान विराट कोहली ने भारतीय पारी को संभाल रखा है और अभी उनका साथ दे रहे हैं विजय शंकर। वहीं गेंदबाजी करने राशिद खान आए हैं। अभी तक विराट कोहली ने 43 रन बना लिए हैं और विजय शंकर 7 रन पर खेल रहे हैं।

17 ओवर का खेल खत्म
17 ओवर का खेल खत्म होने तक भारत के दो विकेट गिर चुके हैं और भारत ने 73 रन बना लिए हैं। अभी भारत की रन रेट 4.29 चल रही है। क्रिज पर विजय शंकर और विराट कोहली पारी को आगे बढ़ा रहे हैं।

केएल राहुल पवेलियन लौटे
15वें ओवर में भारत की पारी संभाल रहे केएल राहुल नबी की गेंद के शिकार हो गए। भारत को दूसरा झटका 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर लगा और अब विजय शंकर, विराट कोहली का साथ देने आए हैं। के एल राहुल ने 53 गेंदों पर 30 रन बनाए थे।

View image on Twitter
14 ओवर का खेल खत्म
धीमी शुरुआत के बाद अब भारतीय टीम पटरी पर आ गई है और विराट कोहली-केएल राहुल भारतीय पारी को आगे ले जा रहे हैं। 14 ओवर खत्म होने तक भारत का स्कोर 64 रन हो गया है।

भारत ने बनाए 50 रन
भारत ने 50 रन का आंकड़ा पार कर लिया है। भारत ने 12वें ओवर में 50 रन का आंकड़ा पार किया। अभी 12 ओवर खत्म होने तक भारत ने 55 रन बना लिए हैं और भारत की रन रेट 4.65 की चल रही है।

Embedded video

 केएल राहुल और विराट कोहली की 42 रन की साझेदारी

केएल राहुल ने 22 रन बना लिए हैं जबकि विराट कोहली 26 रन पर खेल रहे हैं। रोहित शर्मा के आउट होने के बाद दोनों खिलाड़ियों ने अफगानिस्तान के गेंदबाजों को रोक रखा है। दोनों खिलाड़ियों ने 42 रन की साझेदारी कर ली है।

10 ओवर का खेल खत्म
10 ओवर का खेल खत्म हो गया है और भारत ने 1 विकेट खोकर 41 रन बना लिए हैं। अभी भारत 4.10 की रन-रेट से आगे बढ़ते हुए अफगानिस्तान के लिए स्कोर तैयार कर रहा है। वहीं अफगानिस्तान की ओर से मुजीब उर रहमान और आफताब आलम ने मोर्चा संभाल रखा है। मुजीब उर रहमान ने 5 ओवर में सिर्फ 10 रन दिए हैं। 10वें ओवर में गुलबदीन नायब गेंदबाजी करने उतरे।

कोहली और राहुल संभाल रहे हैं पारी
रोहित शर्मा के आउट हो जाने के बाद अब कप्तान विराट कोहली और के एल राहुल धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं और पारी को संभाला है। भारत ने एक विकेट खोकर 8 ओवर में 34 रन बना लिए हैं और 8वें ओवर में भारत ने 14 रन बनाए थे।

भारत की धीमी शुरुआत
अफगानिस्तान के सामने भारतीय बल्लेबाज कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं और अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने बल्लेबाजों को रोके रखा है। 7 ओवर का खेल खत्म हो चुका है, लेकिन भारत ने एक विकेट खोकर सिर्फ 20 रन बनाए हैं।

मुजीब उर रहमान की शानदार गेंदबाजी जारी
मुजीब उर रहमान लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं और उन्होंने पांचवे ओवर में 2 रन देकर एक विकेट लिया। वहीं उन्होंने तीन ओवर में 6 रन देकर 1 विकेट ले लिया है।

भारत को लगा पहला झटका 
भारत को रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा है। रोहित शर्मा एक रन बनाकर मुजीब उर रहमान की गेंद का शिकार हो गए और पवेलियन लौट गए।

चौथा ओवर: चौथा ओवर भारत के लिए महंगा साबित हुआ और अफगानिस्तान के गेंदबाज आफताब आलम ने भारतीय सलामी बल्लेबाजों को एक भी रन नहीं दिया।

तीसरा ओवर: तीसरे ओवर में भारत ने एक रन बनाया और अभी भारत 2.33 की रन रेट के साथ आगे बढ़ रही है।

दूसरा ओवर खत्म होने तक भारत का स्कोर- 5/0
वहीं दूसरा ओवर आफताब आलम ने किया। इस ओवर में केएल राहुल और रोहित शर्मा ने 3 रन बनाए। वहीं 2 ओवर खत्म होने के साथ ही भारत का स्कोर 5/0 हो गया है।

स्पिनर मुजीब उर रहमान ने किया पहला ओवर
भारत के सामने गेंदबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की ओर मुजीब उर रहमान ने पहला ओवर किया। वर्ल्ड कप में ऐसा दूसरी बार हुआ है कि किसी स्पिनर ने पहला ओवर किया हो। पहले ओवर में भारत ने तीन रन बना लिए हैं।

भारत की प्लेइंग इलेवन

लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), विजय शंकर, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, मो. शमी, युजवेंद्रा चहल, जसप्रीत बुमराह।

अफगानिस्तान की प्लेइंग इलेवन

हजरतुल्लाह जेजई, गुलबदीन नैब (कप्तान) रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी, असगर अफगान, मो. नबी, इकराम अली खील, नजीबुल्लाह जारदान, राशिद खान, आफताब आलम, मुजीब उर रहमान

45 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

मो. शमी को मिला मौका

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में सिर्फ एक बदलाव किया गया है। चोटिल भुवनेश्वर कुमार की जगह मो. शमी को टीम में शामिल किया गया है। रिषभ पंत को इस मैच में मौका नहीं मिला है।

अफगानिस्तान की टीम में दो बदलाव

भारत के खिलाफ इस अहम मैच के लिए अफगानिस्तान की टीम में दो बदलाव किए गए हैं। नूर अली और दौलत जारदान इस मैच से बाहर हैं और उनकी जगह अंतिम ग्यारह में हजरतुल्लाह जेजई और आफताब आलम को जगह दी गई है।

वर्ल्ड कप में पहली बार भारत-अफगानिस्तान का सामना

विश्व कप में पहली बार दोनों टीमों का मुकाबला हो रहा है। इससे पहले दोनों टीमें सिर्फ एशिया कप में ही दो बार भिड़ी हैं जिसमें भारत को एक मैच में जीत मिली वहीं दूसरा मैच ड्रॉ रहा।

 

 

Leave a Comment