Share
आज शाम होगा टीम इंडिया के कोच का ऐलान

आज शाम होगा टीम इंडिया के कोच का ऐलान

आज शाम होगा टीम इंडिया के कोच का ऐलान, शास्त्री की मुसीबत बन सकते हैं ये दो भारतीय

नई दिल्ली, भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच का चयन आज किया जाना है। आज शाम ही यह तय हो जाएगा कि कप्तान विराट कोहली के चहेते रवि शास्त्री इस पद पर बने रहेंगे या फिर किसी और को यह अहम जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। कोच पद के लिए जिन 6 नामों पर विचार किया जाना है उनमें मौजूदा कोच शास्त्री के अलावा दो भारतीय और तीन विदेशी दिग्गज शामिल हैं।

पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय कमिटी आज शाम मुंबई में भारतीय टीम के नए कोच के चयन के लिए बैठेगी। यहां जिन छह दिग्गजों के नाम को लेकर चर्चा होगी उसमें (पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर) टॉम मूडी, (न्यूजीलैंड टीम के पूर्व कोच) माइक हेसन, (पूर्व वेस्टइंडीज ऑलराउंडर) फिल सिमंस तीन विदेशी उम्मीदवार हैं। इसके अलावा टीम इंडिया के मैनेजर रह चुके लालचंद राजपूत और पूर्व भारतीय ऑलराउंडर रॉबिन सिंह के नाम शामिल हैं।

माइक हेसन

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कोच माइक हेसन को कोचिंग का खासा अनुभव है। उनकी शानदार कोचिंग में ही न्यूजीलैंड की टीम पहली बार आईसीसी विश्वकप 2015 के फाइनल में पहुंची थी। भारत में कोचिंग का अनुभव रखने वाले हेसन इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी टीम किंग्स इलेवन पंजाब के कोच रह चुके हैं।

टॉम मूडी

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर के पास भी कोचिंग का काफी अनुभव है। मूडी की कोचिंग में श्रीलंका क्रिकेट टीम ने साल 2007 में फाइनल तक का सफर तय किया था। इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी टीम सनराइजर्स हैदराबाद को वह कोचिंग दे चुके हैं। 6 सीजन में टीम के साथ जुड़े रहने के दौरान टीम ने पांच बार प्लेऑफ में जगह बनाई और एक बार खिताब पर कब्जा जमाया।

फिल सिमंस

वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर फिल सिमंस ने जिम्बाब्वे, आयरलैंड, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान जैसी टीम को कोचिंग दिया है। सिमंस की कोचिंग में वेस्टइंडीज ने साल 2016 में टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था।

रॉबिन सिंह

भारतीय क्रिकेट इतिहास से बेहतरीन फील्डर्स में गिने जाने वाले रॉबिन सिंह ने इंडिया अंडर 19 टीम को कोचिंग देने के अलावा हॉन्ग कॉन्ग की टीम को भी कोचिंग दिया है। साल 2004 में टीम ने एशिया कप के लिए क्वालीफाई किया था। साल 2007 से 2009 के बीच रॉबिन ने भारतीय टीम में फील्डिंग कोच की भूमिका भी निभाई थी।

इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंजाइजी टीम डेक्कन चार्जर्स (अब सनराइजर्स हैदराबाद) को पहले सीजन में रॉबिन ने कोचिंग दी थी। इसके अलावा वह मुंबई इंडियंस के साथ बतौर बल्लेबाजी कोच काम कर चुके हैं।

लालचंद राजपूत

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को कोचिंग दे चुके लालचंद भारतीय टीम में मैनेजर की भूमिका निभा चुके हैं। साल 2007 में जब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने पहले टी20 विश्व कप का खिताब जीता था तब वह टीम के साथ थे। साल 2018 में उनको जिम्बाब्वे का अंतरिम कोच भी नियुक्त किया गया था।

Leave a Comment