Share
तीन और मरीजों में हुई स्वाइन फ्लू की पुष्टि

तीन और मरीजों में हुई स्वाइन फ्लू की पुष्टि

देहरादून । स्वाइन फ्लू का प्रकोप थमने के बजाय लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हर दिन स्वाइन फ्लू के नए मरीज सामने आने से स्वास्थ्य महकमा भी सकते में है। देहरादून में तीन और मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इनमें दो मरीज दून अस्पताल और एक हिमालय अस्पताल जौलीग्रांट में भर्ती है। स्वाइन फ्लू के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर अब 91 पहुंच गई है। जबकि प्रदेश में स्वाइन फ्लू से पीडि़त 15 मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जनपद में जनवरी से अब तक 224 मरीजों के सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 91 मरीजों में स्वाइन लू की पुष्टि हुई है। बता दें कि राज्य में अब तक किसी सरकारी अस्पताल में स्वाइन फ्लू की जांच की व्यवस्था नहीं है। जिस कारण नमूने दिल्ली भेजे जाते हैं। ऐसे में रिपोर्ट आने में भी काफी वक्त लगता है।

दून मेडिकल कॉलेज के टीचिंग अस्पताल में स्वाइन फ्लू की जांच की व्यवस्था अभी तक हुई नहीं है। कुछ दिन पहले प्रदेश के मुखिया त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अस्पताल का निरीक्षण कर निर्देश दिए थे कि स्वाइन फ्लू की जांच के लिए अस्पताल में ही व्यवस्था की जाए। लेकिन, इसके लिए आवश्यक उपकरण अस्पताल में नहीं हैं।

मेडिकल कॉलेज प्रशासन का कहना है कि मशीन क्रय करने की तैयारी की जा रही है। हाल में पटेलगर स्थित एक निजी अस्पताल में स्वाइन फ्लू की जांच की व्यवस्था शुरू हुई है, लेकिन यहां पर जांच का शुल्क खासा अधिक है। वहीं, एनसीडीसी लैब में जांच निश्शुल्क होती है।

Leave a Comment