Share
कुमाऊं के रास्ते 1400 भक्तों ने कैलास मानसरोवर यात्रा को किया आवेदन, करीब तीन सौ यात्री प्रतिक्षा सूची में

कुमाऊं के रास्ते 1400 भक्तों ने कैलास मानसरोवर यात्रा को किया आवेदन, करीब तीन सौ यात्री प्रतिक्षा सूची में

नैनीताल: प्रसिद्ध कैलास मानसरोवर यात्रा की उलटी गिनती शुरू हो गई है। पहला दल आठ जून को दिल्ली पहुंचेगा, जबकि लॉटरी व स्वास्थ्य परीक्षण के बाद 12 जून को कुमाऊं में प्रवेश करेगा। इस बार कुमाऊं के रास्ते करीब 1400 भक्तों ने आवेदन करने के साथ ही शुल्क भी जमा कर दिया है। निगम प्रबंधन निर्धारित 18 दलों में 1080 यात्री भेजेगा और करीब तीन सौ यात्री प्रतिक्षा सूची में रखे गए हैं।

कैलास मानसरोवर यात्रा के लिए इस बार करीब 3800 भक्तों ने आवेदन किया था। इसमें से कुमाऊं के रास्ते जाने के इच्छुक आवेदकों की संख्या 2300 थी, जबकि सिक्किम के रास्ते 1300 यात्री जाना चाहते थे। सिक्किम से दस दलों में पांच सौ यात्री जाएंगे।

यात्रा संचालक कुमाऊं मंडल विकास निगम में करीब 1400 भक्त पांच हजार पंजीकरण शुल्क जमा कर चुके हैं। इसमें से 1080 भक्तों का अंतिम रूप से चयन किया जाएगा। करीब तीन सौ यात्री प्रतिक्षा सूची में हैं।

सौ कार्मिकों की लगाई ड्यूटी

कुमाऊं मंडल विकास निगम के जीएम त्रिलोक सिंह मर्तोलिया ने बताया कि यात्रा में सौ से अधिक कार्मिकों की ड्यूटी लगा दी गई है। प्रत्येक यात्री व कर्मचारी का निगम की ओर से पांच लाख का बीमा कराया जाएगा, जबकि पोनी-पोर्टर का भी एक लाख का बीमा होगा। यात्रा से करीब तीन पोनी-पोर्टर को रोजगार मिलता है।

चार जून से होगी आदि कैलास यात्रा

आदि कैलास यात्रा का पहला दल चार जून को रवाना होगा। यात्रा में काठगोदाम से काठगोदाम तक 35 हजार पांच सौ, धारचूला से धारचूला तक का किराया 30 हजार पांच सौ जबकि दिल्ली से दिल्ली तक 40 हजार पांच सौ तय है। अब तक इस यात्रा के लिए तीन सौ आवेदन प्राप्त हो चुके हैं, जबकि कैलास मानसरोवर यात्रा में प्रति यात्री निगम को करीब 35 हजार रुपये मिलेंगे।

Leave a Comment