Share
रेल ट्रैक पर आया हाथी, ट्रेन की रफ्तार कम कर बचाई जान

रेल ट्रैक पर आया हाथी, ट्रेन की रफ्तार कम कर बचाई जान

रायवाला, देहरादून: राजाजी टाइगर रिजर्व से गुजर रही रेल लाइन बेहद संवेदनशील बनी हुई है। ट्रैक पर अक्सर हाथी आ जाते हैं। गत शाम कांसरो के समीप रेल ट्रैक पर उस वक्त एक हाथी आ गया, जब वहां से शताब्दी ट्रेन गुजर रही थी।

वन विभाग की गश्ती टीम रेल ट्रैक पर निगरानी कर रही थी, इस दौरान कांसरो के समीप एक हाथी ट्रैक पर आ गया। हाथी ने ट्रैक पार किया और फिर पटरी के किनारे चलने लगा। इस वक्त शताब्दी एक्सप्रेस देहरादून से हरिद्वार की ओर जा रही थी।

ट्रेन हाथी के करीब पहुंचने ही वाली थी कि तभी गश्ती कर्मियों ने सतर्कता दिखाई और इसकी सूचना रेल प्रशासन को दी। रेलवे प्रशासन इसकी सूचना लोको पायलट तक पहुंचाई। सूचना मिलते ही लोको पायलट ने ट्रेन की रफ्तार को कम कर दिया। इसके बाद हाथी करीब 20 मिनट तक पास की झाड़ियों में ही खड़ा रहा।

कांसरो के रेंज अधिकारी दिनेश प्रसाद उनियाल ने बताया कि ट्रैक पर वन सुरक्षा कर्मियों की टीम हर वक्त निगरानी करती है। सोमवार को शताब्दी ट्रेन के गुजरने के दौरान एक हाथी ट्रैक पर आ गया। इस दौरान रेलवे को सूचना देकर ट्रेन को सावधानी पूर्वक पार कराया गया।

बता दें कि राजाजी टाइगर रिजर्व से गुजर रहे हरिद्वार-देहरादून रेल ट्रैक पर हाल ही में 25 जून को ट्रेन से टकराकर एक हाथी की मौत हो गयी थी। इससे पहले 17 फरवरी 2018 और फिर 21 मार्च को ट्रेन से टकरा कर दो मादा हाथियों की मौत हुई है। इसके बाद से राजाजी पार्क प्रशासन हाथी की सुरक्षा को लेकर अलर्ट है।

Leave a Comment