Share
भारत बंद का सूबे में मिला जुला रहा असर, दून समेत पूरे प्रदेश में सामान्य अलर्ट घोषित

भारत बंद का सूबे में मिला जुला रहा असर, दून समेत पूरे प्रदेश में सामान्य अलर्ट घोषित

देहरादून: सवर्ण संगठनों की ओर से भारत बंद असर सूबे में मिला जुला रहा है। कई जिलों में बाजार बंद रहे। वहीं, राजधानी दून समेत पूरे प्रदेश में सामान्य अलर्ट घोषित किया गया है।

बता दें कि एससी-एसटी एक्ट में संशोधन को लेकर मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में सवर्ण संगठनों की ओर से गुरुवार को भारत बंद का आह्वान किया गया है। हालांकि, दून में बंद को लेकर किसी भी संगठन की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। मगर सूबे के कुछ जनपदों में सोशल मीडिया पर बंद को लेकर मैसेज प्रसारित किए जा रहे हैं। ऐसे में शासन ने प्रशासन और पुलिस को अलर्ट पर रहने को कहा है।

पुलिस अफसरों की मानें तो खुफिया एजेंसियों से भी बंद के संबंध में कोई इनपुट नहीं मिले हैं। गौरतलब है कि कुछ महीने पहले एससी-एसटी एक्ट को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दून में कुछ संगठनो ने बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किया था।

इस दौरान खुफिया तंत्र बंद में चंद लोगों के शामिल होने का इनपुट देता रहा, जबकि दून में ही पूरे दिन शहर में अफरातफरी की स्थिति रही। वहीं रुड़की में प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प भी हो गई थी, जिसके बाद हालात को काबू करने के लिए कमिश्नर और डीआइजी को मोर्चा संभालना पड़ा था।

पौड़ी में बाजार बंद 

पौड़ी में सवर्ण अधिकार सुरक्षा मंच, अखिल भारतीय समानता मंच व व्यापार संघ की ओर से गुरुवार को बाजार बंद का किया गया। अपर जिलाधिकारी रामजी शरण शर्मा ने कहा कि बंद को लेकर प्रशासन की तैयारी है। किसी को कानून हाथ में लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

निवेदिता कुकरेती (एसएसपी) का कहना है कि भारत बंद को लेकर अभी तक कोई सटीक इनपुट नहीं मिला है। फिर भी हर स्तर पर एहतियात बरती जा रही है। सीमाओं पर चेकिंग शुरू कर दी गई है।

आनंद व‌र्द्धन (प्रमुख सचिव गृह) का कहना है कि सभी जिलों की पुलिस को सामान्य अलर्ट रहने को कहा गया है। स्थानीय स्तर पर होने वाली गतिविधियों पर नजर रखने और पड़ोसी राज्यो से जुड़ी सीमाओं पर चेकिंग करने को कहा गया है।

Leave a Comment