Share
राष्ट्रपति ने लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की भव्य मूर्ति स्टेचू ऑफ़ यूनिटी के किये दर्शन, दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति ने लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की भव्य मूर्ति स्टेचू ऑफ़ यूनिटी के किये दर्शन, दी श्रद्धांजलि

अहमदाबाद। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को गुजरात के दौरे पर केवड़िया पहुंचे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत रत्न और देश के पहले गृह मंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की भव्य मूर्ति स्टेचू ऑफ़ यूनिटी के दर्शन किये। 182 मीटर की ऊंचाई के साथ ‘स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी’ दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। इसी साल 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टैच्यू को यूनिटी का उद्घाटन किया था। आज सरदार पटेल की पुण्यतिथि पर उनको श्रद्धांजलि दी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी भी मौजूद थे। राष्ट्रपति ने म्यूजियम और फूलों की घाटी का दौरा भी किया। इसके बाद उन्होंने केवडिया गांव में रेलवे स्टेशन की आधारशिला रखी। यह स्टेशन ‘स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी’ से 5 किलोमीटर दूर बनेगा। रेलवे यहां 20 करोड़  की लागत से अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन बनाएगा। केवड़िया रेलव स्टेशन की इमारत इस रेलमार्ग की पहली ‘ग्रीन बिल्डिंग’ होगी। आधुनिक सुविधाओं से सम्पन्न, केवड़िया रेलवे स्टेशन पर, जल प्रबंधन की प्रभावी पद्धतियों का उपयोग किया जाएगा। सोलर पैनल के जरिए, दो सौ किलोवाट बिजली का उत्पादन भी किया जाएगा।

इस रेलवे स्टेशन का निर्माण ‘स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी’ देखने आने वाले पर्यटकों की सुविधा की दृष्टि से किया जा रहा है। ‘स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी’ को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक केवड़िया आते हैं। नर्मदा ज़िले का केवड़िया अभी सीधा रेलमार्ग से जुड़ा हुआ नहीं है। केवड़िया स्टेशन के बन जाने से इस क्षेत्र के विकास में गति आएगी। ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ को देखने आने वाले देश और विदेश के पर्यटकों की यात्रा, कम समय में, तथा आसानी से हो सकेगी।

Leave a Comment