Share
इस गेंदबाज ने एक पारी में चटकाए इतने विकेट

इस गेंदबाज ने एक पारी में चटकाए इतने विकेट

इस गेंदबाज ने तोड़ डाले टी20 क्रिकेट के सारे रिकॉर्ड, एक पारी में चटकाए इतने विकेट

नई दिल्ली, T20 Blast Colin Ackermann: इंग्लैंड में इस समय टी20 ब्लास्ट लीग खेली जा रही है, जिसमें कई देशों के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इसी लीग के एक मैच में बुधवार को लीसेस्टरशायर के कप्तान और गेंदबाज कोलिन एकरमैन ने टी20 क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

लीसेस्टरशायर के कप्तान कोलिन एकरमैन ने बर्मिंघम बीयर्स के खिलाफ एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कमाल किया है। ऑफ स्पिनर कोलिन एकरमैन ने टी20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। कोलिन एकरमैन ने बर्मिंघम बीयर्स के खिलाफ मात्र 18 रन देकर 4 ओवर में 7 विकेट अपने नाम किए हैं।

कोलिन एकरमैन की इस घातक गेंदबाजी की मदद से लीसेस्टरशायर ने इस मैच को 55 रनों के अंतर से जीत। 190 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी बर्मिंघम की टीम 134 रनों पर सिमट गई। बर्मिंघम बीयर्स के अंतिम आठ विकेट 20 रनों के अंदर गिर गए, जिसमें से ज्यादातर विकेट कप्तान कोलिन एकरमैन ने लिए।

इस मुकाबले में एक पल वो भी था जब बर्मिंघम बीयर्स को 36 गेंदों में जीत के लिए 72 रन चाहिए थे और उनके पास 7 विकेट बचे थे, लेकिन विपक्षी टीम के कप्तान एकरमैन ने दो ओवरों में ही मैच का पासा पलट दिया और 50 से ज्यादा रनों से मैच अपनी टीम को जिता दिया।

Embedded video

कोलिन एकरमैन से पहले टी20 क्रिकेट में कोई भी गेंदबाज एक मैच में 7 विकेट नहीं ले सका है। हालांकि, दुनिया के कई ऐसे गेंदबाज हैं, जो क्रिकेट के इस फॉर्मेट की एक पारी में 6 विकेट झटक चुके हैं। फिलहाल, कोलिन एकरमैन ने समरसैट के अरूल सुपैया का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिन्होंने साल 2011 में ग्लेमोर्गन के खिलाफ 5 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए थे।

टी20 क्रिकेट में पांच सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन

18 रनों पर 7 विकेट कोलिन एकरमैन (लीसेस्टरशायर वि. बर्मिंघम बीयर्स – 7 अगस्त 2019)

5 रनों पर 6 विकेट अरुल सुपैया (समरसेट वि. ग्लेमोर्गन – 5 जुलाई 2011)

6 रनों पर 6 विकेट शाकिब अल हसन (ट्राइडेंट्स वि. रेड स्टील – 3 अगस्त 2013)

7 रनों पर 6 विकेट लसिथ मलिंगा (मेलबर्न स्टार्स वि. पर्थ स्कॉर्चर्स – 12 दिसंबर 2012)

7 रनों पर 6 विकेट के. जैमिसन (कैंटरबरी वि. ऑकलैंड – 1 जनवरी 2019)

Leave a Comment