Share
इस असाधारण एवं अद्भुत बजट से देश के विकास को और तेजी मिलेगी: प्रेमचंद अग्रवाल

इस असाधारण एवं अद्भुत बजट से देश के विकास को और तेजी मिलेगी: प्रेमचंद अग्रवाल

देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने केंद्र सरकार के अंतरिम बजट पर खुशी जताते हुए कहा कि बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है और जो वायदे केंद्र सरकार ने जनता से किए थे वो इसमें पूरे किए गए है। उन्होंने कहा कि इस असाधारण एवं अद्भुत बजट से देश के विकास को और तेजी मिलेगी। उन्‍होंने अंतरिम बजट को कल्याणकारी, ऐतिहासिक, क्रांतिकारी, सर्वांगीण विकास वाला बजट बताते हुए इसकी तारीफ की है और केंद्र सरकार खासकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं वित्त मंत्री पीयूष गोयल  को इस संतुलित बजट के लिए बधाई दी है।

इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष अग्रवाल ने कहा है कि केंद्र सरकार के अंतरिम बजट के दौरान वितमंत्री पीयूष गोयल ने सभी वर्गों का विशेष ख्याल रखा गया है, जिसमें किसानों, महिलाओं, सैनिकों, मध्यम वर्गीय ग्रामीणों और असंगठित मज़दूरों सहित सभी लोगों के हितों का ध्यान रखा गया है, जो सराहनीय है।  उन्‍होंने कहा कि बजट हर वर्ग के लिए राहत देने वाला है। यह बजट शक्तिशाली, समृद्घशाली और गौरवशाली भारत की आधारशिला रखने वाला है। बजट में सुरक्षा क्षेत्र के अलावा शहरी, ग्रामीण विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है। वित्त मंत्री ने हर वर्ग का ध्यान रखा है। साथ ही बजट में कर्मचारियों, किसानों और गरीबों को इससे राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि इससे आम आदमी को बहुत फायदा होगा और इसके अच्‍छे परिणाम जल्द ही दिखने शुरू हो जाएंगे।

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि अंतरिम बजट में आयकर छूट की सीमा ढाई लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने, ग्रेच्युटी की सीमा 10 लाख से बढ़ा कर 20 लाख करने, दो हेक्टेयर तक जमीन के हक वाले 12 करोड़ छोटे किसानों के खाते में हर साल 6000 रुपये की राशि दिए जाने एवं समय पर कर्ज लौटने वाले किसानों को तीन प्रतिशत तक कर्जमाफी, आपदा पीड़ित किसानों को ब्याज में 5 फीसद तक की छूट, गाय के संरक्षण के लिए 750 करोड़ के प्रावधान से कामधेनु योजना शुरू करने एवं पशुपालन ओर मत्स्य पालन के लिए किसानों को क्रेडिट कार्ड दिए जाने से सभी वर्गों को राहत मिलेगी।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि करोड़ों मजदूरों के लिए पेंशन योजना होने एवं 60 साल के मजदूरों को 3000 हजार पेंशन दिये जाने, मनरेगा के लिए 60 हजार करोड़ का आवंटन एवं सैनिकों के लिए वन रैंक वन पेंशन योजना लागू करने से देश के मज़दूरों एवं सैनिकों का विशेष ख्याल रखा गया है।

सभी के लिए कुछ न कुछ है इस बजट में

पंकज गुप्‍ता( चेयरमैन, पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स) का कहना है कि यह बजट डेवलपमेंट का ट्रांसफार्मर चेंज लाएगा। चाहे वह रुलर एग्रीकल्चर सेक्‍टर हो या एमएसई सेक्‍टर हो उन्‍हें संभालना की कोशिश की गई है। कहा, मैं इस बजट को अच्‍छा मानूंगा, क्‍योंकि इस बजट में सभी के लिए कुछ न कुछ किया गया है।

Leave a Comment