Share
ये है दुनिया की सबसे खतरनाक ‘लेफ्टी’ प्लेइंग इलेवन

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक ‘लेफ्टी’ प्लेइंग इलेवन

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक 'लेफ्टी' प्लेइंग इलेवन, ये 3 भारतीय खिलाड़ी भी हैं शामिल

नई दिल्ली,  International Left Handers Day 2019: 13 अगस्त को दुनियाभर में लेफ्ट हेंडर्स डे मनाया जाता है। इस दिन हर वो शख्स खुद पर गर्व करता है जो बाएं हाथ से अपने काम करता है। इंटरनेशनल वर्ल्ड लेफ्ट हेंडर्स डे पर इस बार हम क्रिकेट की दुनिया के भी उन 11 दिग्गज बाएं हाथ के खिलाड़ियों से रूबरू कराएंगे, जिन्होंने अपनी छाप विश्व क्रिकेट में छोड़ी है।

आदतन लोग अपने दाएं यानी सीधे हाथ का इस्तेमाल खाने-पीने से लेकर खेलने तक के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर में करीब 10 फीसदी ऐसे लोग हैं, जो बाएं हाथ से लिखते हैं, खाते हैं, पीते हैं और खेलते भी हैं। ऐसे में 13 अगस्त इनके लिए यादगार है। ऐसे ही दुनिया के कई क्रिकेटर हैं, जो बाएं हाथ से भी खेलकर दुनिया में अपना लोहा मनवा चुके हैं।

दुनियाभर के इन 11 सबसे अच्चे लेफ्ट हेंडर क्रिकेटरों में 3 भारतीय खिलाड़ियों का भी नाम शामिल है। इन तीन दिग्गजों में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, बैटिंग ऑलराउंडर युवराज सिंह और तेज गेंदबाज जहीर खान का नाम शामिल है, जिन्होंने विश्व क्रिकेट में अपने और भारतीय क्रिकेट टीम के लिए तमाम कीर्तिमान स्थापित किए हैं।

आज अंतरराष्ट्रीय बाएं हाथ के शख्सों का दिवस है। ऐसे में हमने दुनियाभर की टीमों से अच्छे लेफ्ट हेंडर खिलाड़ियों को चुनकर एक प्लेइंग इलेवन बनाई है, जो किसी भी टीम को मात दे सकती है। इस प्लेइंग में एक से एक खतरनाक बल्लेबाज, ऑलराउंडर और गेंदबाज हैं, जो दुनिया की किसी भी मजबूत टीम को आसानी से हरा सकते हैं।

बाएं हाथ के खिलाड़ियों की इस प्लेइंग इलेवन में सौरव गांगुली को कप्तान बनाया गया है, जिन्होंने अपनी कप्तानी का लोहा दुनियाभर में मनवाया था। वहीं, अगर इस प्लेइंग इलेवन की सलामी जोड़ी पर गौर करें तो मैथ्यू हेडन और सौरव गांगुली पारी की शुरुआत करने के लिए शामिल किए गए हैं। वहीं, नंबर 3 के लिए श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगाकारा को जगह दी गई है।

इस प्लेइंग इलेवन में नंबर चार के लिए वेस्टइंडीज की खतरनाक बल्लेबाज ब्रायन लारा को चुना गया है, जबकि मिडल ऑर्डर को मजबूती देने के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर एडम गिलिक्रिस्ट को जगह दी गई है। इनके अलावा युवराज सिंह और  शाकिब अल हसन को बतौर ऑलराउंडर टीम में शामिल किया है, जो 6 और 7 के लिए उपयुक्त हैं।

वहीं, गेंदबाजी डिपार्टमेंट की बात करें तो इसमें स्पिन गेंदबाज के रूप में न्यूजीलैंड टीम के स्पिनर डेनियल विटोरी और तेज गेंदबाज के तौर पर टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जहीर खान, ऑस्ट्रेलियाई पेसर मिचेल जॉन्सन और पाकिस्तान टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज वसीम अकरम को शामिल किया गया है, जो इस प्लेइंग इलेवन में तेज गेंदबाजों की तिकड़ी होगी।

ऐसी होगी बाएं हाथ के खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन

सलामी बल्लेबाज

मैथ्यू हेडन(15066 रन) और सौरव गांगुली(18575 रन)

नंबर 3, 4 और 5 (मिडिल ऑर्डर)  

कुमार संगाकारा(28016 रन), ब्रायन लारा(22358 रन) और एडम गिलक्रिस्ट(15461 रन)

नंबर 6 और 7 (ऑलराउंडर) 

युवराज सिंह(11758 रन और 148 विकेट) और शाकिब अल हसन(11601 रन और 553 विकेट)

नंबर 8 (स्पिनर)

डेनियल विटोरी(6989 रन और 705 विकेट)

नंबर 9, 10 और 11

जहीर खान(610 विकेट), मिचेल जॉन्सन(590 विकेट) और वसीम अकरम(916 विकेट)

– रन और विकेटों के आंकड़े अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में है।

Leave a Comment