Share
थ्री व्हील्स Honda NeoWing में दिया जाएगा दो-सिलेंडर और एक 6-सिलेंडर इंजन, पढ़िए

थ्री व्हील्स Honda NeoWing में दिया जाएगा दो-सिलेंडर और एक 6-सिलेंडर इंजन, पढ़िए

नई दिल्ली । कुछ जापानी टू-व्हीलर निर्माता कंपनियां इन दिनों थ्री व्हील्स पर काम कर रही हैं। तकनीकी रूप से ट्राइक एक वाहन है जिसमें पीछे दो पहिए होते हैं सामने एक पहिया होता है। Yamaha Niken की तरह ही अब Honda ने NeoWing कॉन्सेप्ट को पेश किया है जिसे रिवर्स ट्राइक भी कह सकते हैं। पैटेंट डॉक्यूमेंट में सामने आया कि NeoWing में दो-सिलेंडर और एक 6-सिलेंडर इंजन दिया जाएगा और इसका लेआउठ V-twin और एक ट्रांसवर्स लेआउट जैसा होगा। बेशक, अगर यह बाद वाला इंजन विकल्प है, तो Honda Gold Wing पर उसी इंजन का उपयोग करेगी, जो 126 bhp की पावर और 170 Nm का टॉर्क जनरेट करती है।

इसके अलावा Honda NeoWing कॉन्सेप्ट के प्रोडक्शन मॉडल में एक इलेक्ट्रिक मोटर का भी इस्तेमाल कर सकती है, जो कि या तो सामने वाले पहियों को या फिर पिछले पहिये को पावर सप्लाई करेगा। मौजूदा समय में सिर्फ तीन पहियों वाली बाइक में Yamaha Niken का प्रोडक्शन हो रहा है। Niken में 847 cc, इन-लाइन थ्री सिलेंडर इंजन दिया गया है, जो 111.8 bhp की पावर और 87.5 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह वही समान इंजन दिया गया है जो Yamaha MT-09 में मिलता है।

Yamaha Niken

पहली बार हमने यामाहा निकेन तीन पहियो वाली मोटरसाइकिल को EICMA 2017 में देखा था और फिर इटली के मिलान में चल रहे 2018 EICMA शो के दौरान यामाहा निकेन को पेश किया गया। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि बाइक में 25-लीटर के पैनियर्स दिए गए हैं, जो पिछले यात्रियों के लिए हैंडल पकड़ने का काम भी करते हैं। इसके साथ ही स्मार्टफोन या किसी अन्य गैजेट को चार्ज करने के लिए 12-V का आउटलेट भी दिया गया है। 2019 निकेन GT में सेंटर स्टैंड दिया गया है। इसके अलावा इसमें स्टैंडर्ड निकेन के मुकाबले लंबी विंडस्क्रीन, चौड़ी सीटें और हीटेड हैंडल बार ग्रिप्स दिए गए हैं। यामाहा निकेन पहले से ही अंतरराष्ट्रीय बाजार यानी यूके और यूएस में बेची जा रही है। इस बाइक की कीमत 15,999 डॉलर (करीब 11.64 लाख रुपये) है। हालांकि, कंपनी निकेन की सीमित अंकों में उत्पादन करेगी वैसे ही 2019 निकेन GT का भी कंपनी उत्पादन करेगी।

Leave a Comment