Share
चारधाम यात्रा के दौरान खाद्यान्न संकट से बचने के लिए आरएफसी ने कस ली कमर

चारधाम यात्रा के दौरान खाद्यान्न संकट से बचने के लिए आरएफसी ने कस ली कमर

देहरादून: चारधाम यात्रा व वर्षाकाल के दौरान पहाड़ी जनपदों में खाद्यान्न आपूर्ति बाधित न हो, इसके लिए रीजनल फूड कॉरपोरेशन (आरएफसी) ने अभी से कमर कस ली है। आरएफसी ने चार पहाड़ी जिलों में तीन माह का एडवांस खाद्यान्न भेजने का निर्णय लिया है।

मंगलवार को कांवली रोड स्थित आरएफसी कार्यालय में संभागीय खाद्य नियंत्रक (गढ़वाल मंडल) चंद्र सिंह धर्मशक्तू ने मंडल के सात जिला आपूर्ति अधिकारियों के साथ बैठक की। चंद्र सिंह धर्मशक्तू ने कहा कि बरसात और चारधाम यात्रा के दौरान पहाड़ी क्षेत्रों में यातायात बाधित रहता है। इस कारण खाद्यान्न पहुंचाने में अधिक समय लगता है और कई बार खाद्यान्न संकट जैसे हालात भी पैदा होते हैं।

उन्होंने चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग जनपद को बेहद संवेदनशील बताया। कहा कि इन तीन जिलों में जुलाई से सितंबर माह तक का खाद्यान्न शीघ्र पहुंचाया जाएगा। इसके अलावा टिहरी ने भी एडवांस खाद्यान्न पहुंचाने की जरूरत बताई। आरएफसी ने कहा कि उक्त जिले शीघ्र ही उन्हें तीन माह के आïवश्यक खाद्यान्न के कोटे से अवगत कराएं। साथ ही उन्हें शीघ्र गोदाम से खाद्यान्न जिलों के आंतरिक गोदाम में शिफ्ट करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं।

25 हजार कुंटल हो चुकी खरीद 

गढ़वाल मंडल में अभी तक कुल 25 हजार कुंतल खरीद हो चुकी है। इसमें करीब 95 फीसद सिर्फ हरिद्वार का हिस्सा शामिल है। देहरादून, पौड़ी जिले का प्रर्दशन बेहद निराशाजनक है।

Leave a Comment