Share
रूस में भी टॉलस्टॉय और महात्मा गांधी की तारीफ

रूस में भी टॉलस्टॉय और महात्मा गांधी की तारीफ

राष्ट्रपिता महात्‍मा गांधी के 150वीं जयंती के अवसर पर रूस स्थित भारतीय दूतावास में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी में गांधी और लियो टॉल्‍स्‍टॉय के बीच गहरी दोस्‍ती, दोनों राजनीतिक विचारकों के दर्शन और उसके प्रभावों को उजागर किया गया है। इस प्रदर्शनी में इस बात को स्‍थापित करने का प्रयास किया गया है कि टॉल्‍सटॉय और महात्‍मा गांधी के विचार आज भी प्रासंगिक है। गांधी के सत्‍याग्रह, सत्‍य, दया और प्रेम से आज भी दुनिया की कई ज्‍वलंत समस्‍याओं के समाधान संभव है।इस प्रदर्शनी में महात्‍मा गांधी की कृतियों और उनकी पुस्‍तकों की प्रतियों को प्रदर्शित किया गया।

कैदियों की रिहाई

उधर, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देशभर के 150 जेलों से करीब 600 कैदियों को रिहा किया गया। इन सभी कैदियों की एक विशेष योजना के तहत रिहाई की जाएगी। इसमें हत्या, यौन उत्पीड़न और भ्रष्टाचार के अलावा अन्य अपराधों के दोषी कैदियों को रिहा किया जाएगा। इस दौरान आदर्श संहिता के चलते महाराष्ट्र और हरियाणा के कैदियों की रिहाई नहीं होगी। इसके अलावा तिहाड़ से पांच में से केवल तीन कैदी रिहा होंगे।

रेलवे ने किया प्‍लास्टिक थेली बंद करने का ऐलान

इस मौके पर रेलवे में एकल उपयोग प्लास्टिक बंद करने का एलान किया। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में रेल मंत्री पियूष गोयल ने कहा कि अन्य प्लास्टिक के सामान के लिए क्रशिंग मशीन लगाए जाने की योेजना है।

 

Leave a Comment