Share
चैत्र नवरात्र पर उमा भारती करेंगी गंगाघाटी स्थित हरि मंदिर में ध्यान और साधना

चैत्र नवरात्र पर उमा भारती करेंगी गंगाघाटी स्थित हरि मंदिर में ध्यान और साधना

उत्तरकाशी: इस बार भी चैत्र नवरात्र पर केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री उमा भारती गंगाघाटी स्थित हर्षिल के श्रीलक्ष्मी-नारायण मंदिर (हरि मंदिर) में ध्यान और साधना करेंगी। उमा के इस निजी कार्यक्रम के लिए प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने बीते वर्ष चैत्र नवरात्र पर गंगोत्री के शीतकालीन पड़ाव मुखवा के पास प्रसिद्ध चंडी मंदिर में मौनव्रत और ध्यान का कार्यक्रम रखा था। यहां नवरात्र के नौ दिनों तक उमा पूजा-अर्चना के साथ गंगा किनारे साधना भी की थी।

इस बार भी चैत्र नवरात्र में उमा का गंगा घाटी में ध्यान-साधना का कार्यक्रम है। हालांकि, फिलहाल कार्यक्रम को गोपनीय रखा गया है। प्रशासन को भी अभी तक कार्यक्रम की लिखित सूचना नहीं मिली है। लेकिन, निजी कार्यक्रम होने के कारण प्रशासन मौखिक आदेशों पर ही तैयारियों में जुट गया है।

प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर भटवाड़ी के उपजिलाधिकारी देवेंद्र सिंह नेगी व्यवस्थाओं का जायजा लेने हर्षिल पहुंचे। बताया जा रहा कि उमा ने चैत्र नवरात्र पर हर्षिल स्थिति हरि मंदिर में ध्यान एवं साधना का मन बनाया है। नवरात्र 18 मार्च से शुरू हो रहे हैं।

उत्तरकाशी के जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने बताया कि यह केंद्रीय मंत्री का निजी कार्यक्रम है। आज देर शाम या कल सुबह वह हर्षिल पहुंच सकती हैं। बताया कि नवरात्र के दौरान वह हर्षिल में प्रवास करेंगी। लिहाजा, प्रशासन ने अपनी ओर से पूरी तैयारी कर दी है।

Leave a Comment