पटेल जयंती पर उत्तराखंड में शिक्षा विभाग की ओर से एकता दौड़,चलाया सफाई अभियान

लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उत्तराखंड में शिक्षा विभाग की ओर से एकता दौड़ आयोजित की गई। इसमें छात्रों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। वहीं, पटेल जयंती पर सफाई अभियान चलाया गया। साथ ही विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।

भारत सरकार के निर्देश पर शिक्षा विभाग लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल के जन्म दिन के मौक पर राजधानी देहरादून में शिक्षा और खेल मंत्री अरविंद पांडेय ने रन फार यूनिटी का शुभारंभ करिया। दौड़ को फ्लैग ऑफ करते हुए उन्होंने सभी को एकता दिवस की बधाई दी।

प्रतियोगिता में 16 स्कूलों के छात्रों ने प्रतिभाग किया। दौड़ में लगभग दो हजार छात्र- छात्राएं एक साथ एकता का संदेश देते हुए नजर आए। इसमें सरकारी और निजी दोनों स्कूलों के छात्रों ने प्रतिभाग किया। दौड़ सुबह साढ़े आठ बजे पवेलियन मैदान से शुरू हुई। यहां से गांधी पार्क, घंटाघर, दर्शनलाल चौक, बुद्धा पार्क से होते हुए दौड़ पवेलियन मैदान में ही खत्म हुई।

इस अवसर पर शिक्षा निदेशक आरके कुंवर, मुख्य शिक्षा अधिकारी आशा रानी पैन्यूली, जिला शिक्षा अधिकारी आरएस रावत समेत सरकारी और अशासकीय स्कूलों के शिक्षकों व छात्र शामिल रहे।

गवर्नर ड्यूटी के दौरान मरने वाले पुलिसकर्मियों के स्वजनों को मिलेगी मदद

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गवर्नर डयूटी के दौरान मरने वाले पुलिस कर्मियों के स्वजनों की मदद का किया किया। पूर्व गृहमंत्री बल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष में रेसकोर्स रोड स्थित पुलिस लाइन में रैतिक परेड का आयोजन किया गया। परेड में एनसीसी कैडेट्स और विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने हिस्सा लिया।

परेड का शुभारंभ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत एवम पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी ने किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि सरदार बल्लभ भाई पटेल वह पुरुष थे, जिनकी दृढ़ इच्छाशक्ति से संपूर्ण भारत का निर्माण हो सका। उन्होंने कहा कि नैनीताल में गवर्नर ड्यूटी के दौरान सड़क हादसे में मारे जाने वाले कर्मियों के परिजनों की हर संभव मदद की जाएगी।

इस मौके पर सर्वश्रेष्ठ विवेचना, सर्वश्रेष्ठ खुलासा आदि कैटेगरी में पुलिसकर्मियों को सम्मानित भी किया। इस दौरान डीजी (एलओ) अशोक कुमार, संजय गुंज्याल, पुष्पक ज्योति, रिद्धिम अग्रवाल, अरुण मोहन जोशी समेत कई आला अधिकारी मौजूद थे।

दौड़ में भाजपा नेता भी हुए शामिल 

सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर निकाली गई रन फॉर यूनिटी में भाजपा नेताओं ने भी शिरकत की। इसमें नैनीताल सांसद व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, भाजपा के सह संगठन मंत्री अजय कुमार व अन्य भाजपाई शामिल थे।

ऋषिकेश में निकाली विजय रैली  

ऋषिकेश में पंडित ललित शर्मा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स और छात्र छात्राओं ने गंगा तट पर विजय रैली का आयोजन किया। राजकीय महाविद्यालय स्थित योग भवन से रैली को प्राचार्य डॉ एमपी माहेश्वरी ने रवाना किया। एनसीसी प्रभारी सत्येंद्र सिंह के नेतृत्व में विजय रैली आस्था पथ से हो कर गुजरी।

रैली में शामिल कैडेट्स और छात्रों ने वहां मौजूद लोगों को देश की एकता और अखंडता के साथ स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। रैली का समापन त्रिवेणी घाट पर हुआ। छात्र छात्राओं ने गंगा तट पर स्वच्छता अभियान भी चलाया। डोईवाला में दून घाटी कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल एजुकेशन डोईवाला की ओर से मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री के ओएसडी धीरेंद्र पवार ने हरी झंडी देकर दौड़ का शुभारंभ किया।

बंगाल इंजीनयरिंग ग्रुप ने आयोजित की 41 किलोमीटर लंबी मैराथन 

रुड़की शहर व आसपास के क्षेत्रों में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया। बंगाल इंजीनियरिंग ग्रुप एंड सेंटर की ओर से 41 किलोमीटर लंबी मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया।  वहीं, रोटरी क्लब की ओर से भी रन फॉर यूनिटी के तहत 5 किलोमीटर लंबी दौड़ आयोजित की गई। इसके अलावा शहर के विभिन्न स्कूल कॉलेजों में भी सरदार पटेल की जयंती पर विभिन्न सांस्कृतिक एवं खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।

छात्रों ने चलाया सफाई अभियान 

चमोली जिले के जिला मुख्यालय गोपेश्वर में रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम के तहत सफाई अभियान का आयोजन किया गया। आयोजन का शुभारंभ जिलाधिकारी चमोली स्वाति एस भदौरिया के साथ ही पुलिस अधीक्षक यशवंत चौहान ने हरी झंडी दिखाकर किया।

इस कार्यक्रम में विभागीय अधिकारी कर्मचारियों के साथ स्कूली छात्र छात्राओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान जिला मुख्यालय की सड़कों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया और कूड़े को उठाकर नगर पालिका के कूड़ेदान में डाला गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *