Share
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है।

PM मोदी से मिले माइक पोम्पियो, आतंकवाद, रक्षा सहित ये मुद्दे होंगे अहम

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ आज सुबह साउथ ब्लॉक में एनएसए अजीत डोभाल से भी मुलाकात करेंगे।

नई दिल्ली, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) तीन दिससीय भारत दौरे पर हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की है। इस दौरान पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर औऱ एनएसए अजीत डोभल भी मौजूद रहे।

Embedded video

इसके बाद अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो साउथ ब्लॉक में एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है कि पोम्पियो 28 जून को ओसाका में होने वाले जी -20 शिखर सम्मेलन से पहले आतंक और रक्षा सहित कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। एनएसए डोभल से मिलने के बाद माइक पोम्पिओ विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के बीच एस 400 मिसाइल और आतंकवाद जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

भारत-अमेरिका के बीच अहम मुद्दे
– एस 400 मिसाइल सिस्टम
– ईरान से तेल खरिदना
– H-1 वीज़ा के नियम
– आतंकवाद

सत्ता में मोदी सरकार की वापसी के बाद अमेरिका के साथ भारत के रिश्तों को लेकर काफी कयास लगाये जा रहे हैं। एक तरफ तो दोनो देशों के बीच काफी गहरे ताल्लुक की संभावना जताई जा रही है तो दूसरी तरफ कारोबारी क्षेत्र में कई तरह के नए विवाद सिर उठा रहे हैं। अमेरिका और ईरान के बीच तनावपूर्ण हालात है। अमेरिका चाहता है कि भारत ईरान से तेल न खरिदे। इ

Leave a Comment