Share
विराट कोहली की बादशाहत पर खतरा

विराट कोहली की बादशाहत पर खतरा

विराट कोहली की बादशाहत पर खतरा, स्टीव स्मिथ ने ICC टेस्ट रैंकिंग में लगाई छलांग
नई दिल्ली,  ICC Rankings: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने मंगलवार 6 अगस्त को ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा मिडिल ऑर्डर बैट्समैन स्टीव स्मिथ ने छलांग लगाई है। 16 महीने तक टेस्ट क्रिकेट से दूर रहने वाले स्टीव स्मिथ ने अपने वापसी टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाकर दिखा दिया है कि वे टेस्ट क्रिकेट के सबसे अच्छे बल्लबाजों में से एक हैं।

 

क्रिकेट से बैन होने से पहले स्टीव स्मिथ आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज थे। यहां तक कि क्रिकेट से बैन होने के कई महीने बाद तक स्टीव स्मिथ आइसीसी की टेस्ट रैंकिंग में बतौर बल्लेबाज नंबर वन बने रहे। बाद में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने उन्हें पीछे धकेलकर अपनी बादशाहत कायम कर ली, जो अब खतरे में नज़र आ रही है।

इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 144 और दूसरी पारी में 142 रन बनाकर स्टीव स्मिथ आइसीसी की टेस्ट रैंकिंग में चौथे से तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं, जबकि भारतीय खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा तीसरे से चौथे पायदान पर खिसक गए हैं। स्टीव स्मिथ के एक बार फिर से टेस्ट रैंकिंग में 900 अंक से आगे निकल आए हैं।

इस मुकाबले से पहले स्टीव स्मिथ के रेटिंग प्वाइंट्स 857 थे जो अब 903 हो गए हैं। एक ही मैच में स्टीव स्मिथ ने 46 रेटिंग प्वाइंट्स हासिल किए हैं। ऐसे में एक बार फिर लग रहा है कि वे टेस्ट क्रिकेट के बादशाह हो जाएंगे। विराट कोहली फिलहाल 922 अंकों के साथ आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर हैं। वहीं, 913 अंकों के साथ केन विलियमसन दूसरे स्थान पर हैं।

विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के अंकों में सिर्फ 19 अंक का फासला है। अगर स्टीव स्मिथ 14 से 18 अगस्त के बीच लॉर्ड्स में खेले जाने वाले एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में एक और बड़ी पारी खेलते हैं, तो वे विराट कोहली को पीछे छोड़ सकते हैं, क्योंकि टीम इंडिया अपना पहला टेस्ट मैच 22 अगस्त से वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलेगी।

आइसीसी की मौजूदा टेस्ट रैंकिंग (बल्लेबाज)

विराट कोहली – 922 अंक

केन विलियमसन – 913 अंक

स्टीव स्मिथ – 903 अंक

चेतेश्वर पुजारा – 881 अंक

Leave a Comment