Share
जनवरी 2019 तक 54 हजार युवाओं को निर्वाचन विभाग बनाएगा वोटर

जनवरी 2019 तक 54 हजार युवाओं को निर्वाचन विभाग बनाएगा वोटर

देहरादून: जनवरी 2019 तक 18 साल की उम्र पूरी करने वाले 54 हजार युवाओं को निर्वाचन विभाग वोटर बनाएगा। इसके लिए एक सितंबर से 31 अक्टूबर तक बूथ स्तरीय अभियान चलाया जाएगा। इसके बाद लोकसभा चुनाव के लिए नई वोटर लिस्ट जारी होगी।

लोकसभा चुनाव की तैयारी को देखते हुए निर्वाचन विभाग वोटरों के लिए पुनरीक्षण कार्य में जुट गया है। इस दौरान वोटर लिस्ट, फोटोयुक्त पहचान पत्र बनाने का कार्य किया जाना है। इसके अलावा फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली को भी लोकसभा चुनाव से पहले अंतिम रूप दिया जाना है। जिसके लिए एक जनवरी 2019 तक 18 या 19 साल उम्र पूरी करने वाले ऐसे युवा, जो अब तक वोटर नहीं बने हैं, उन्हें वोटर बनाया जाएगा।

एक सिंतबर से 31 अक्टूबर तक दो माह तक बूथ स्तर पर अभियान चलाकर दून के 54 हजार 205 युवाओं को वोटर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। सहायक निर्वाचन अधिकारी पीएस रावत ने बताया कि दून के 1725 बूथों पर यह अभियान चलाया जाएगा।

ऑनलाइन भी बन सकते हैं वोटर 

जिला निर्वाचन विभाग की वेबसाइट खोलकर उसमें नए वोटर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा ऑफ लाइन भी बूथ में पहुंचकर फार्म भर सकते हैं। इसके लिए तय समय पर वोटर बनाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

दिव्यांग वोटरों को विशेष सुविधा 

इस बार निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग वोटरों के लिए विशेष सुविधा दी है। दिव्यांग वोटरों को उनके घर जाकर वोटर बनाने की जिम्मेदारी बीएलओ की रहेगी। इसके लिए जिला अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Comment