Share
भारत के साथ मजबूत रक्षा संबंध चाहता है अमेरिका

भारत के साथ मजबूत रक्षा संबंध चाहता है अमेरिका

भारत के साथ मजबूत रक्षा संबंध चाहता है अमेरिका: एस्परएस्पर ने कहा कि भारत से रक्षा संबंध मजबूत करने के लिए ट्रंप प्रशासन टू प्लस टू वार्ता की तरह दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय वार्ता जारी रखेगा।

अमेरिकी रक्षा मंत्री नामित किए गए मार्क टी एस्पर ने कहा है कि वह भारत के साथ सामरिक सहयोग मजबूत करना चाहते हैं। अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट की एक समिति के समक्ष मंगलवार को उन्होंने कहा, ‘अगर मैं रक्षा मंत्री बन जाता हूं तो भारत के साथ सामरिक सहयोग को मजबूत करना मेरी प्राथमिकता होगी। इसके साथ ही भारतीय सेना के साथ मजबूत रक्षा सहयोग बढ़ाने की दिशा में भी प्रयास किए जाएंगे।’

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एस्पर को रक्षा मंत्री नामित किया है। सीनेट को ही उनके नाम पर मुहर लगानी है। दिसंबर में तत्कालीन रक्षा मंत्री जिम मैटिस के इस्तीफे के बाद से रक्षा मंत्री पद पर स्थायी नियुक्ति नहीं हो पाई है।

सशस्त्र सेवा से जुड़े मामलों की समिति के समक्ष अपनी बात रखते हुए एस्पर ने कहा कि भारत से रक्षा संबंध मजबूत करने के लिए ट्रंप प्रशासन टू प्लस टू वार्ता की तरह दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय वार्ता जारी रखेगा। इसके अलावा भारत और अमेरिका के बीच सैन्य अभ्यास, सह-विकास के अवसर और औद्योगिक सहयोग बढ़ाने की दिशा में भी प्रयास किए जाएंगे।

Leave a Comment