उत्तराखण्ड

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकाला जा रहा, उत्‍तराखंड के करीब 151 नागरिक यूक्रेन में फंसे

रूस व यूक्रेन के बीच बढ़ते विवाद को देखते हुए शासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। आज शनिवार को डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि हमें उत्तराखंड के 188 लोगों के यूक्रेन में फंसे होने की सूचना मिली है। विदेश मंत्रालय उन्हें बाहर निकालने के लिए जरूरी इंतजाम कर रहे हैं। उत्तराखंड का हेल्पलाइन नंबर 112 है। वहीं, बीते रोज अपर सचिव गृह रिद्धिम अग्रवाल ने बताया था कि हेल्पलाइन नंबर 112 पर अब तक 151 नागरिकों की फंसे होने की सूचना मिली है। इसमें सबसे अधिक 39 देहरादून जिले के हैं।

इसके अलावा ऊधमसिंह नगर के 20, टिहरी जिले के 10, अल्मोड़ा से एक, चमोली से दो, चंपावत से चार, पिथौरागढ़ से दो उत्तरकाशी से सात, पौड़ी गढ़वाल से 13, हरिद्वार से 26, रुद्रप्रयाग से पांच, नैनीताल से 22 नागरिकों के यूक्रेन में फंसे होने की सूचना मिली है। अपर सचिव गृह ने अपील की है कि उत्तराखंड के नागरिक जो विभिन्न कार्यों से यूक्रेन में निवासरत हैं, उनके स्वजन चिंतित व भयभीत न हों। अफवाहों पर बिल्कुल भी ध्यान न दें। सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

शासन की ओर से दो और नोडल अधिकारी बनाएं

शासन की ओर से शुक्रवार को पुलिस उपमहानिरीक्षक कानून व्यवस्था पी रेणुका व पुलिस अधीक्षक कानून व्यवस्था प्रमोद कुमार को नोडल अधिकारी बनाया है। कोई भी व्यक्ति डीआइजी पी रेणुका के मोबाइल 7579278144 और पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार के मोबाइल नंबर 983778889 पर संपर्क कर सकते हैं।

यूक्रेन में फंसे दून के छात्रों के लिए हेल्पलाइन शुरू

यूक्रेन में फंसे देहरादून के छात्रों के लिए जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन शुरू की है। अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) केके मिश्रा ने बताया कि रूस व यूक्रेन के युद्ध के चलते विकट हुए हालात में उत्तराखंड के नागरिक वतन लौट पाने में असमर्थ हो गए हैं। ऐसे में यूक्रेन में फंसे व्यक्ति 01352726066, 1077 (टोल-फ्री) व 7534826066 पर फोन कर नाम, यूक्रेन में पता, मोबाइल नंबर आदि का विवरण दर्ज करा सकते हैं। ई-मेल से deoc.pgrc.ddn@gmail.com पर भी जानकारी भेज सकते हैं। इसके अलावा सहायता के लिए आपातकालीन नंबर 112 पर भी काल कर सकते हैं।

छात्रों के सकुशल स्वदेश वापसी के लिए किया गंगा पूजन

ऋषिकेश गंगा आरती ट्रस्ट ने पूर्णानंद घाट में महिलाओं ने पूजन-अर्चना कर यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र-छात्राओं की सकुशल स्वदेश वापसी की प्रार्थना की। साथ ही रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध को समाप्त होने की भी प्रार्थना की। महिला गंगा आरती में शांति, आचार्य अभिनव पोखरियाल, आचार्य विजेंद्र गौड़, प्रीति अग्रवाल, अनीता, सरिता आदि मौजूद रहे।

टिहरी के नौ छात्र और पांच होटलकर्मी यूक्रेन में फंसे

जिले के नौ छात्र और पांच होटलकर्मी यूक्रेन में फंसे हैं। सभी अपने स्वजन के संपर्क में हैं और स्वदेश वापसी की मांग कर रहे हैं। टिहरी पुलिस ने की सूची शासन को भेज दी है। बौराड़ी निवासी मान सिंह रौतेला का बेटा यूक्रेन की राजधानी कीव में एमबीबीएस कर रहा है वह प्रथम वर्ष का छात्र है। पारस के पिता मान सिंह का कहना है कि उनकी शुक्रवार सुबह अपने बेटे से बात हुई है।

यूक्रेन में फंसे छात्रों की सकुशल वतन वापस लाएंगे: अग्रवाल

ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के छात्र भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं। जिनको उत्तराखंड वापस लाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से वार्ता की। यूक्रेन में फंसे ऋषिकेश के छह छात्रों के स्वजन से वार्ता कर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि संयम बनाए रखे जल्द सभी छात्रों को स्वदेश लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विदेश मंत्रलय के लगातार संपर्क में है एवं भारत सरकार यूक्रेन में रह रहे नागरिकों को सुरक्षित वापसी के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। वहीं, कांग्रेस नेता जयेन्द्र रमोला ने ऋषिकेश की बेटी तमन्ना त्यागी ओर हरीश पुंडीर को वतन वापसी करवाने को लेकर अपने स्तर से उच्च अधिकारियों से बात की है। ऋषिकेश निवासी तमन्ना त्यागी एमबीबीएस की छात्रा है वो भी वहां फंसी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button