देश-विदेश

PM मोदी ने लिया गुजरात डेयरी संघ कार्यक्रम में भाग

गुजरात। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात में मौजूद हैं। पीएम मोदी ने यहां राज्य के विभिन्न हिस्सों से आए कई किसानों की मौजूदगी में गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लिया। इस दौरान उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल भी मौजूद हैं। पीएम मोदी ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में लोगों का अभिवादन भी किया।

स्वर्ण जयंती पर सभी को बधाई- पीएम मोदी

गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के स्वर्ण जयंती समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 50 साल पहले गुजरात के गांवों ने जो पौधा लगाया था, वह आज एक बड़ा बरगद का पेड़ बन गया है। इस पेड़ की शाखाएं अब देश के साथ-साथ दुनिया भर में फैल गई हैं। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ की स्वर्ण जयंती पर आपको बधाई।

गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ के स्वर्ण जयंती समारोह में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा, डबल इंजन सरकार का पूरा फायदा उठाते हुए गुजरात सहकारी दुग्ध उत्पादन में अग्रणी है। पिछले 2 दशकों में,  राज्य में दुग्ध निगमों की संख्या दोगुनी होकर 12 से 23 हो गई है। डेयरी उद्योग से 36 लाख से अधिक लोग जुड़े हैं, जिनमें 11 लाख महिलाएं शामिल हैं। 16,384 दूध घरों में से 3300 पूरी तरह से महिलाओं द्वारा चलाए जाते हैं।

उन्होंने आगे कहा, ये महिलाएं अपने परिवार के लिए आर्थिक सहारा बन गई हैं… देश को 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में डेयरी उद्योग ने बहुत बड़ा योगदान दिया है… करोड़ रुपये से ज्यादा। दुग्ध उत्पादकों को डीबीटी के माध्यम से 150 करोड़ का भुगतान… पीएम मोदी का कार्यकाल परफॉर्म, रिफॉर्म और ट्रांसफॉर्म का रहा है… अमृत काल में भारत जल्द ही विश्व में डेयरी के रूप में पहचान बनाएगा।

अमूल मतलब विश्वास, अमूल मतलब विकास- PM

गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ के स्वर्ण जयंती समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत की आजादी के बाद देश में कई ब्रांड सामने आए। लेकिन अमूल जैसा कोई नहीं – अमूल पशुपालकों की पहचान बन गया है। अमूल का मतलब है विश्वास, अमूल का मतलब है विकास, अमूल का मतलब है जन भागीदारी, अमूल का मतलब है किसान सशक्तिकरण, अमूल का मतलब है आत्मनिर्भर भारत के लिए प्रेरणा, अमूल का मतलब है बड़े सपने, बड़े संकल्प और बड़ी उपलब्धियां।

आज हम सबसे बड़े दुग्ध उत्पादक देश हैं- PM

समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, दूरदर्शिता से लिए गए फैसलों से आने वाली पीढ़ियों का भाग्य कैसे बदला जाता है, अमूल इसका भी उदाहरण है…आज यह सरकार का एक अनुकरणीय मॉडल है -सहकारी समन्वय। ऐसे प्रयासों के कारण ही आज हम सबसे बड़े दुग्ध उत्पादक देश हैं।

PM मोदी ने किया अमूल प्रदर्शनी का निरीक्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ के स्वर्ण जयंती समारोह के अवसर पर अहमदाबाद में अमूल की एक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button