उत्तराखण्ड

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला, अगले 3 दिन भी खराब रहेगा मौसम

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। पहाड़ से लेकर मैदान तक वर्षाका दौर जारी है। चोटियों पर हिमपात और बौछारों से दुश्वारियां बढ़ गई हैं।

चारधाम की ऊंची चोटियों सहित केदारनाथ व बदरीनाथ धाम में भी बर्फबारी हुई है। जिससे यहां कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। चमोली जिले में निचले स्थानों में बारिश हो रही है। वहीं हेमकुंड साहिब की चोटियों पर भी बर्फबारी हुई है।

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में हल्की वर्षा हो रही है। जिला मुख्यालय क्षेत्र में रविवार की शाम को वर्षा शुरू हो गई थी जो सोमवार सुबह तक जारी रही। गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात सुचारू है। वर्तमान में यात्रा सुचारू चल रही है।

वर्षा-बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट

चारधाम में मौसम के तल्ख तेवर से श्रद्धालुओं की राह मुश्किल हो गई है। मार्ग बाधिक होने से यात्रा प्रभावित हो रही है। ज्यादातर क्षेत्रों में वर्षा-बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट आई है। दून में झमाझम वर्षा के चलते पारे में छह डिग्री सेल्सियस से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। आज भी प्रदेश में वर्षा-बर्फबारी के आसार हैं।

रविवार को सुबह से ही प्रदेशभर में बादलों का डेरा रहा। दिनभर बादल छाये रहने के बाद शाम को ज्यादातर क्षेत्रों में मध्यम हवा के साथ झमाझम वर्षा हुई। देहरादून में शाम को 10 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई।

उधर, केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में भी जमकर बौछारें पड़ृीं। साथ ही गंगोत्री, यमुनोत्री समेत आसपास की तमाम चोटियों पर हिमपात हुआ। इससे यात्रा मार्गों पर खासी दिक्कतें पेश आईं। कुछ स्थानों पर मार्ग घंटों बाधित रहे।

बारिश-बर्फबारी और ओलावृष्टि की चेतावनी

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में फिलहाल अगले तीन दिन मौसम का मिजाज बदला रह सकता है। रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में चोटियाें पर हिमपात और निचले इलाकों में ओलावृष्टि व गरज के साथ बौछारें पड़ने की चेतावनी है। मैदानी क्षेत्रों में 40 से 70 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

  • शहर अधिकतम, न्यूनतम
  • देहरादून, 29.9,20.2
  • ऊधमसिंह नगर, 30.5, 19.3
  • मुक्तेश्वर, 15.1, 9.0
  • नई टिहरी, 19.6, 10.0

वर्षा के दौरान पोल में दौड़ा करंट, शामली के युवक की मौत

वहीं हरिद्वार में दोस्तों के साथ गंगा स्नान के लिए हरिद्वार पहुंचे शामली के एक युवक की करंट लगने से मौत हो गई। रविवार शाम वर्षा के दौरान एक विद्युत पोल में करंट दौड़ गया। उसी दौरान शौचालय के लिए निकला युवक करंट की चपेट में आ गया। अस्पताल ले जाने पर उसे मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल की मोर्चरी में रखवा दिया है। हादसे की सूचना पर स्वजन हरिद्वार के लिए रवाना हो गए हैं।

पुलिस के मुताबिक, प्रशांत कुमार निवासी रेल पार गली नंबर चार नजदीक रेलवे स्टेशन शामली उत्तर प्रदेश रविवार को अपने दोस्तों के साथ गंगा स्नान करने के लिए हरिद्वार आया था। गंगा में स्नान करने के बाद व पंतद्वीप पार्किंग के पास शौचालय में जा रहा था। इसी बीच वह रास्ते में लगे विद्युत पोल पर दौड़ रहे करंट की चपेट में आ गया। मौके पर गिरे युवक को देखकर किसी ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी।

सूचना मिलने पर रोड़ीबेलवाला चौकी प्रभारी प्रवीण सिंह रावत टीम के साथ वहां पहुंची। पुलिस ने आनन-फानन में युवक को एंबुलेंस से अस्पताल में भिजवाया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सीओ सिटी जूही मनराल ने बताया कि स्वजन के आने पर सोमवार की सुबह शव का पोस्टमार्टम कराया जाएगा।

मौसम से उतार चढ़ाव में स्वास्थ्य का रखें ख्याल

मौसम में उतार चढ़ाव के चलते वायरल और सर्दी जुकाम के मरीज बढ़ गए हैैं। चिकित्सकों का मानना है कि बीमारी से बचने के लिए सतर्कता बरतें और सुबह-शाम हल्के गर्म कपड़े पहनें। फ्रिज का पानी पीने, बासी खाना खाने से बचें। साफ-सफाई का ख्याल रखें।

यदि इस मौसम में जुकाम हो गया है, सीने में कफ जमा है और सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो तुरंत चिकित्सीय परामर्श लें। दैनिक जागरण की ओर से आयोजित स्वास्थ्य शिविर में चिकित्सकों ने लोग को स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने की सलाह दी। दैनिक जागरण ने स्वयं को रखे स्वस्थ आभियान के अंतर्गत अरिहंत अस्पताल व श्री खाटू श्याम सेवा मंडल के सहयोग से डाकरा बाजार स्थित खाटू श्याम की ढाणी में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया।

जिसमें जनरल फिजिशियन डा. नितनव भटनागर, स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. प्रतिभा बहुगुणा एवं बाल रोग विशेषज्ञ डा. केवल सोंदागर ने क्षेत्रवासियों को स्वास्थ संबंधी परामर्श दिया। साथ ही श्योर टेस्ट पैथ लैब्स के सहयोग से ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, थायराइड एवं यूरिक एसिड समेत सभी जांच निश्शुल्क की गई। इस दौरान श्री खाटू श्याम सेवा मंडल के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button