प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को हैदराबाद मेट्रो को दिखाएंगें हरी झंडी

हैदराबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को बहुप्रतीक्षित हैदराबाद मेट्रो रेल का उद्घाटन करेंगे और इसका वाणिज्यिक परिचालन 29 नवंबर से शुरू होगा। पहले चरण में नगोले और मियापुर के बीच 30 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल सेवा की शुरूआत दोपहर दो बजकर 45 मिनट पर प्रधानमंत्री करेंगे। इस मार्ग में 24 स्टेशन होंगे। मोदी के साथ तेलगांना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव मियापुर से कुकतपल्ली तक मेट्रो में सफर करेंगे।

तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के टी रामा राव ने कहा कि शुरूआत में मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी। यात्रियों की संख्या और मांग को देखते हुए समय को सुबह साढ़े पांच बजे से रात 11 बजे तक किया जाएगा। उन्होंने इसे सबसे नवीन परियोजना और सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल से बनी सबसे लंबी मेट्रो रेल परियोजना बताया है। राव ने बताया कि सभी ट्रेनो में शुरूआत में 3 डिब्बे (कोच) होंगे।

यात्रियों की संख्या के मद्देनजर डिब्बों की संख्या को बढ़ाकर छह किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) मेट्रो के लिए फीडर सेवाएं भी शुरू करेगी। एलएंडटी मेट्रो रेल (हैदराबाद) लिमिटेड ने हैदराबाद मेट्रो के लिए शनिवार को किराये की घोषणा की। दो किलोमीटर तक के लिए न्यूनतम किराया 10 रुपये होगा और 26 किलोमीटर से ज्यादा दूरी के लिए अधिकतम किराया 60 रुपये होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *