बहनों का प्यार लेकर भारत रक्षा रथ सरहद हुआ रवाना

देहरादून : ‘भारत रक्षा रथ’ वीर सैनिकों के लिए राखी और ग्रिटिंग्स के रूप में बहनों का प्यार लेकर सरहद के लिए रवाना हो गया है। डोईवाला में बीएसएफ के जवानों ने रथ को हरी झंडी दिखाई। इससे पहले शहर में विभिन्न स्कूलों व संस्थाओं के कार्यालयों में रथ का भव्य स्वागत किया गया। छात्राओं ने देशभक्ति गीतों और नारों के जरिये माहौल में उमंग और उत्साह का संचार भी किया।

सरहद पर तैनात सैनिकों की बदौलत ही हम चैन की सांस लेते हैं। हम हर त्योहार को अपनों के बीच मनाते हैं, लेकिन सैनिक दुश्मनों से हमारी रक्षा के लिए अपने परिवारों से दूर रहते हैं। दैनिक जागरण पिछले कई वर्षों से ‘भारत रक्षा पर्व’ का आयोजन कर रहा है। वहीं कई दिनों से बहनें वीर सैनिक भाइयों के लिए राखियां और आकर्षक ग्रिटिंग बनाने में जुटी थीं। सैनिकों के प्रति सम्मान प्रकट के लिए काडर्स पर स्लोगन के रूप में अपनी भावनाएं और प्यार भी बयां किया। दैनिक जागरण इस प्यार को जाबांजों तक पहुंचाता है।

गर्मजोशी से स्वागत

भारत रक्षा रथ राजपुर रोड स्थित सेंट जोजफ्स ऐकेडमी में पहुंचा तो प्रधानाचार्य ब्रदर बाबू बरगिस के साथ छात्राओं और शिक्षकों ने गर्मजोशी से रथ का स्वागत किया। इसके बाद छात्राओं ने अपने हाथों से बनाई राखी और ग्रिटिंग काडर्स सौंपे। इस दौरान देशभक्ति नारों से पूरा माहौल गुंजायमान रहा।

गीतों से बांधा समां

रायपुर स्थित साईंग्रेस ऐकेडमी इंटरनेशनल में रथ के स्वागत भी उल्लास के साथ किया गया। छात्राएं बेसब्र थीं कि कब वह राखियां और काडर्स भाइयों को भेजें। इससे पहले छात्राओं ने देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति से भी समां बांधा। इस दौरान स्कूल के निदेशक समरजीत सिंह भी मौजूद रहे।

राखियां और काडर्स सौंपे

अगला पड़ाव था हरिद्वार रोड स्थित सोशल बलूनी पब्लिक स्कूल। उप प्रधानाचार्य अलका सिंह के साथ छात्राओं व समस्त स्टाफ ने शानदार अभिनंदन किया। इसके बाद ग्रिटिंग काडर्स और राखियां सौंपी और फिर देशभक्ति गीतों से भी समां बांधा।

देशभक्ति नारों की गूंज

वसंत विहार स्थित कायाकल्प योगा स्टूडियों में योगगुरु डॉ. हिमांशु सारस्वत ने रथ का अभिनंदन किया। स्टूडियों की शिक्षकों व साधकों द्वारा बनाई राखियां सौंपी। देशभक्ति नारों के बीच रथ अगले पड़ाव की ओर अग्रसर हुआ।

भावुक हुए जवान 

बीएसएफ इंस्टीट्यूट ऑफ एडवेंचर एंड एडवांस ट्रेनिंग डोईवाला में जवान बेसब्री से रथ का इंतजार कर रहे थे। जैसे ही रथ पहुंचा तो उन्होंने छात्राओं व महिलाओं द्वारा तैयार की गई राखियों व ग्रिटिंग काडर्स को देखा तो वह भावुक हो गए। कुछ जवानों ने कुछ राखी और काडर्स अपने पास भी रखे। भारत माता की जय के उद्घोष के साथ रथ को सीमा के लिए रवाना किया। इस दौरान इंस्टीट्यूट के डिप्टी कमांडर के वेल्लु, सेकेंड डिप्टी कमांडर अविनाश नेगी आदि मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *