बीसीसीआइ ने धौनी के नाम की सिफारिश पद्म भूषण की

नई दिल्ली । टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के नाम की सिफारिश बीसीसीआइ ने पद्म भूषण के लिए की है। पद्म भूषण देश का तीसरा सबसे बड़ा सम्मान है और क्रिकेट जगत में धौनी की उपलब्धियों के चलते ही बीसीसीआइ ने उनके नाम की सिफारिश पद्म भूषण के लिए की है। धौनी एकमात्र ऐसे क्रिकेटर है जिनका नाम बीसीसीआइ ने इस अवॉर्ड के लिए प्रस्तावित किया है।

महेंद्र सिंह धौनी दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने एक ही समय में आइसीसी की तीन बड़ी ट्रॉफी अपने देश के नाम कराई। धौनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। वहीं 2011 में टीम इंडिया ने धौनी की कप्तानी में ही वनडे का विश्व कप भारत की झोली में डाला था। इसके बाद 2013 में माही के नेतृत्व में ही भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था। इसके साथ ही साथ धौनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया टेस्ट में पहली बार नंबर वन बनी थी और धौनी की करिश्माई कप्तानी का ही नतीज़ा था कि टीम इंडिया वनडे में भी नंबर एक पर काबिज़ हो गई थी।

आपको बता दें कि इस साल धौनी का वनडे क्रिकेट में औसत लगभग 90.00 का है। धौनी ने इस साल वनडे में सौ स्टंप करने का भी रिकॉर्ड बनाया है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले पहले वनडे मैच में उन्होंने अर्धशतकों का शतक भी बनाया था।

धौनी को इससे पहले खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड भी मिल चुका है और अगर धौनी को ये अवॉर्ड मिलता है तो वो इसे पाने वाले 11वें क्रिकेटर होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *