मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरेला पर्व के अवसर पर मुख्यमंत्री आवास में लगाया पौधा

गुरुवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरेला पर्व के अवसर पर मुख्यमंत्री आवास में पौधा लगाया। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को हरेला पर्व की शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि पर्यावरण को समर्पित हरेला पर्व उत्तराखंड की सांस्कृतिक परंपरा का प्रतीक है। यह त्यौहार संपन्नता, हरियाली, पशुपालन और पर्यावरण संरक्षण का संदेश देता है। श्रावण मास में हरेला पूजने के उपरांत पौधे लगाए जाने की भी प्रदेश की परंपरा रही है। मुख्यमंत्री हरेला पर्व के अवसर पर मालदेवता क्षेत्र के अस्थल में आयोजित वृहद पौधा रोपण कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

एक पौधा धरती मां के नाम अभियान किया शुरू

हरेला महोत्सव के अंतर्गत नगर निगम क्षेत्र में एक पौधा धरती मां के नाम अभियान का आयोजन किया गया। क्षेत्र के 15 वार्डों में सुबह 9 से 10 तक इस अभियान के तहत 1500 पौधारोपण का लक्ष्य खा गया। 1595 पौधे रोपे गए। चार धाम यात्रा बस अड्डा परिसर में मुख्य नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह कविरियाल ने गुलमोहर, रोटरी क्लब इंटरनेशनल के अध्यक्ष हितेंद्र पंवार ने जामुन का पौधा लगाकर अभियान का शुभारंभ किया।

जिला गंगा सुरक्षा समिति के अंतर्गत आस्था पथ हरित पट्टी का का भी पौधारोपण कर कार्य प्रारंभ किया गया। नगर निगम की महापौर अनीता ममगाई ने यहां कपूर का पौधा रोपा। इसी क्रम में प्रगति विहार में उप जिलाधिकारी वरुण चौधरी ने गुलमोहर का पौधा रोप कर अभियान में शिरकत की।

अभियान की सफलता के लिए सभी सफाई निरीक्षकों को नोडल अधिकारी बनाया गया था। अभियान में सहायक नगर आयुक्त एलम दास, विनोद लाल, सफाई निरीक्षक सचिन रावत, पार्षद चेतन चौहान, राकेश सिंह मियां, मनीष शर्मा, पंकज गुप्ता आदि शामिल हुए।

डोईवाला में विभिन्न विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों ने रोपे पौधे

डोईवाला तहसील क्षेत्र के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में हरेला पर्व के अंतर्गत विभिन्न विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ ग्राम सभाओं व नगर पालिका क्षेत्र में भी पौधारोपण किया गया। इस दौरान लोगों ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प भी लिया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहिया के बाहर पौधे रोपे

विकासनगर में एसडीएम, तहसीलदार, ब्लॉक प्रमुख, बीडीओ ने सहिया पहुंचकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहिया के बाहर विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपे। हरेला पर्व के उपलक्ष्य पर गुरुवार को कालसी एसडीएम समेत कई अधिकारियों ने अस्पताल के बाहर आम, अमरूद, नीबू, बांस, तेज पत्ता और आवंला के पौधे रोपे। इस दौरान एसडीएम अपूर्वा सिंह, कालसी तहसीलदार एम सी रमोला, कालसी ब्लॉक प्रमुख मठौर सिंह, बीडीओ सुमन कोठियाल,प्रधान सहिया नीलम सवाई, प्रभारी चिकित्सक सहिया डॉक्टर विक्रम तोमर, व्यापार मंडल अध्यक्ष विनोद कुमार भसीन, मंडल अध्यक्ष अमर सिंह, अमन अरोड़ा, बलजीत सवाई, वन दरोगा राजेन्द्र वीजलवान, देवेन्द्र मिश्रा, चतर सिंह, सहिया उपनिरीक्षक जयलाल शर्मा कमलेश शर्मा सहित कहीं लोग मौजूद थे। इसके अलावा पूर्व प्रधान मोहन शर्मा ने अपने गांव नेवी में सभी ग्रामवासियों के साथ गांव में पोधे रोपे। ग्राम पंचायत बड़नू के प्रधान कांति चौहान ने सड़क के किनारे पौधारोपण किया।

हमारे पूर्वज हरेला पर्व के रूप में पर्यावरण संरक्षण का दिया एक महान संदेश  

उत्तरकाशी में हरेला पर्व पर पुलिस अधीक्षक, पंकज भट्ट व सीओ दीवान सिंह ने पुलिस के अन्य अधिकारी व कर्मचारियों के साथ पौधा रोपण किया। हरेला पर्व के अवसर पर पुलिस लाइन उत्तरकाशी व तिलोथ में पौधा रोपण किया गया। एसपी पंकज भट्ट ने कहा कि  हमारे पूर्वज हरेला पर्व के रूप में पर्यावरण संरक्षण का एक महान संदेश दे गए हैं। इस परंपरा को हम सब मिलकर आगे बढायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *