कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने स्मृति ईरानी पर कसा तंज-‘क्योंकि मंत्री भी कभी ग्रेजुएट थी’

नई दिल्‍ली। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की डिग्री पर एक बार फिर विवाद शुरू हो गया है। कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने स्मृति ईरानी पर तंज कसते हुए कहा है कि एक नया सीरियल आएगा, क्योंकि मंत्री भी कभी ग्रेजुएट थी। बता दें कि उत्‍तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से स्मृति ईरानी को भाजपा ने फिर उम्‍मीदवार बनाया है। उन्‍होंने गुरुवार को नामांकन दाखिल कर दिया। भाजपा प्रत्याशी ने अपने हलफनामे में बताया है कि 1991 में 10वीं और 1993 में 12वीं की परीक्षा पास की है। इसके बाद 1994 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में तीन साल के डिग्री कोर्स के लिए एडमिशन लिया था, लेकिन बैचरल ऑफ कॉमर्स का यह कोर्स पहले ही साल में छोड़ दिया था यानि उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा नहीं किया।

कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने स्मृति ईरानी पर तंज कसते हुए कहा है कि एक नया सीरियल आएगा, क्योंकि मंत्री भी कभी ग्रेजुअट थी। इसकी ओपनिंग लाइन होगी, ‘क्वॉलिफिकेशन के भी रूप बदलते हैं, नए-नए सांचे में ढलते हैं। एक डिग्री आती है, एक डिग्री जाती है, बनते ऐफिडेविट नए हैं। उन्‍होंने कहा कि स्‍मृति ईरानी ने अपनी शैक्षणिक योग्‍यता को लेकर जो चीज कायम की है कि किस तरीके से ग्रेजुएट से 12th क्‍लास के हो जाते हैं। वो मोदी सरकार से ही और मोदी सरकार में ही मुमकिन है।

गौरतलब है कि गुरुवार को चुनाव आयोग में जमा हलफनामे के मुताबिक, स्मृति के पास 4.71 करोड़ की सम्पत्ति है। इसमें 1.75 करोड़ की चल और 2.96 करोड़ की अचल सम्पत्ति है। अचल सम्पत्ति में 1.45 करोड़ की खेती की जमीन और 1.50 करोड़ की रहवासी बिल्डिंग शामिल है। 31 मार्च 2019 तक उनके पास 6.24 करोड़ रुपए नकद और 89 लाख रुपए बैंक में जमा थे। उनके पास 18 लाख रुपए नेशनल सिक्योरिटी स्कीम (NSS) और पोस्टल सेविंग्स इंश्योरेंस के रूप में हैं। वहीं 1.05 लाख रुपए के अन्य निवेश हैं। उनके पास 13.14 लाख रुपए के मूल्य के वाहन और 21 लाख रुपए की ज्वेलरी है। उनके खिलाफ कोई पुलिस केस नहीं चल रहा है, ना ही उनके सिर पर कोई लोन है। स्मृति के पति जुबिन ईरानी के पास 1.69 करोड़ रुपए की चल और 2.97 करोड़ रुपए की अचल सम्पत्ति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *