पंचायत चुनाव की मतगणना 21 अक्टूबर को होगी,अधिकारी व कर्मचारी मतगणना की तैयारियों में जुटे

21 अक्टूबर को होने वाली त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। मतगणना के लिए सहसपुर व विकासनगर में 14, चकराता में 11 व कालसी में 13 टेबल लगेंगी। हर टेबल पर पांच कर्मियों की तैनाती रहेगी। शुक्रवार को देहरादून में मतगणना अधिकारियों की ट्रेनिंग होगी, जिसके अगले दिन मतगणना कर्मियों की ट्रेनिंग होगी।

शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के बाद अधिकारी मतगणना की तैयारियों में जुट गए हैं। चकराता ब्लॉक में मतगणना के लिए 11 टेबल लगायी जाएंगी। रिटर्निंग ऑफिसर बीडी भट्ट व बीडीओ अनिता पंवार ने मतगणना की तैयारियां शुरू कर दी हैं। विकासनगर ब्लॉक में मतगणना के लिए 14 टेबल लगेगी, 15 राउंड में मतगणना करायी जाएगी। विकासनगर ब्लॉक के रिर्टनिंग ऑफिसर चंद्रकिशोर व बीडीओ मीना बिष्ट ने बताया कि हर टेबल पर पांच कर्मियों की तैनाती रहेगी। सहसपुर ब्लॉक में मतगणना के लिए 14 टेबल लगाई जानी है, जहां पर 15 राउंड में मतगणना कराई जाएगी।

यहां पर सहसपुर के रिटर्निंग ऑफिसर संदीप वर्मा व बीडीओ शकुंतला शाह मतगणना की तैयारियों में जुटे हैं। कालसी ब्लॉक में मतगणना के लिए 13 टेबल लगायी जाएगी, जहां पर दस राउंड में मतगणना करायी जाएगी। कालसी के रिटर्निंग ऑफिसर एसके बर्नवाल व कालसी की प्रभारी बीडीओ उर्मिला बिष्ट तैयारियां कर रहे हैं। मतगणना से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि सभी पोङ्क्षलग पार्टियां वापस लौट चुकी हैं और वोटरों का भाग्य मतपेटियों के अंदर स्ट्रांग रूम में बंद हो गया है।

यह थी मतदान की स्थिति

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में कालसी ब्लॉक में हुए मतदान में कालसी ब्लॉक में कुल 56053 में से 40548 वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, यहां पर 72.34 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि सहसपुर ब्लॉक में 104689 कुल वोटरों में से 83850 वोटरों ने मतदान किया था, यहां पर 80.09 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतदान के तीसरे चरण में चकराता ब्लॉक में 52209 मतदाताओं में से 41485 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। जिसमें 18976 महिला वोटर शामिल हैं। चकराता में 79.46 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि विकासनगर ब्लॉक क्षेत्र में 115269 कुल मतदाताओं में से 94772 वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था, जिसमें 65661 महिला वोटर शामिल रही। विकासनगर ब्लाक क्षेत्र में 81.36 प्रतिशत मतदान हुआ था।

पोलिंग पार्टियों ने दो बजे तक जमा कराई मतपेटियां

चकराता में बुधवार रात से स्ट्रांग रूम में मतपेटियां जमा कराने का सिलसिला गुरुवार दोपहर दो बजे तक चला। मतपेटियां जमा कर पोलिंग पार्टियों ने राहत की सांस ली। बुधवार को पंचायत चुनाव के मतदान के संपन्न होने के बाद पोलिंग पार्टियां स्ट्रांग रूम पर करीब आठ बजे आने शुरू हो गयी थी। मतदान के बाद चकराता ब्लॉक की पोलिंग पार्टियां छावनी बाजार स्थित केंट इंटर कालेज स्थित स्ट्रांग रूम में देर रात तक पहुंचती रही। मतपेटियों के जमा होने का सिलसिला रातभर चलता रहा।

 

जिसके बाद गुरुवार सुबह से दोपहर दो बजे कर्मचारियों ने मतपेटियां जाम करवाई। जहां सबसे पहले बुधवार रात 7:40 पर मिंडाल की पोलिंग पार्टी पहुंची थी व सबसे दूरस्थ गांव खाटुवा बनियाना की पोलिंग पार्टी गुरुवार सुबह 11: 40 बजे चकराता पहुंची व सबसे बाद में दोपहर दो बजे हटाड-छजाड़ की पोलिंग पार्टी ने मतपेटियां जमा करायी। चकराता के रिटर्निंग ऑफिसर वीडी भट्ट के अनुसार सभी पोलिंग पार्टियां सुरक्षित पहुंच गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *