12 सितंबर से देहरादून से कोटा जंक्शन जाने वाली नंदा देवी एक्सप्रेस फिर संचालित होगी; इन यात्रियों को मिलेगी सुविधा

ट्रेन से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे देहरादून से एक और ट्रेन का संचालन दोबारा शुरू करने जा रहा है। 12 सितंबर से देहरादून से कोटा जंक्शन जाने वाली नंदा देवी एक्सप्रेस फिर संचालित होगी। ट्रेन की समय सारिणी पूर्ववत रहेगी। कोरोनाकाल में देहरादून से चलने वाली यह तीसरी ट्रेन है। इससे पहले एक जून को यहां से नई दिल्ली जनशताब्दी और काठगोदाम जनशताब्दी एक्सप्रेस का संचालन शुरू किया गया था।

रेलवे ने त्योहारी सीजन को देखते हुए 12 सितंबर से देशभर में 80 नई विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। इनमें देहरादून से संचालित होने वाली नंदा देवी एक्सप्रेस का नाम भी शामिल है। यह ट्रेन रोजाना देहरादून से हरिद्वार-रुड़की-मुजफ्फरनगर-मेरठ-गाजियाबाद-ह. निजामुद्दीन-मथुरा-भरतपुर-गंगापुर सिटी-सवाई माधोपुर होते हुए कोटा जाती है और इसी रूट से वापस देहरादून आती है।

देहरादून रेलवे स्टेशन के मुख्य वाणिज्य निरीक्षक एसके अग्रवाल ने बताया कि नंदा देवी एक्सप्रेस से सफर के लिए 10 सितंबर से बुकिंग शुरू होगी। यह ट्रेन रोजाना देहरादून से अपने निर्धारित समय रात 10:55 मिनट पर कोटा के लिए रवाना होगी। कोटा से चलकर दून आने वाली नंदा देवी एक्सप्रेस यहां सुबह साढ़े पांच बजे पहुंचेगी।

विशेष ट्रेनों से परीक्षा देने पहुंचे 119 छात्र

नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) व नेवल एकेडमी की परीक्षा के लिए चलाई गई तीन विशेष ट्रेनों से 119 छात्र परीक्षा देने देहरादून पहुंचे। स्टेशन के बाहर से प्रशासन ने बसों से छात्रों को उनके केंद्र तक पहुंचाया। देहरादून रेलवे स्टेशन के मुख्य वाणिज्य निरीक्षक एसके अग्रवाल ने बताया कि एनडीए व नेवल एकेडमी की परीक्षा के लिए तीन ट्रेनों से कुल 119 यात्री देहरादून पहुंचे। सुबह छह बजे दिल्ली से देहरादून पहुंची ट्रेन से 40 यात्री आए। सुबह साढ़े छह बजे मुरादाबाद से देहरादून पहुंची ट्रेन से 37 छात्र और सात बजे दिल्ली से देहरादून पहुंची ट्रेन से 42 छात्र देहरादून पहुंचे। सभी छात्रों को शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए निकास द्वार पर थर्मल स्क्रीनिग कर बाहर भेजा गया। इसके बाद प्रशासन में छात्रों को बसों में बैठकर उनके केंद्र तक पहुंचाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *