सौभाग्य के तहत उत्तराखंड में 3.52 लाख घरों को मिलेंगे बिजली कनेक्शन

देहरादून : प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) के तहत उत्तराखंड में 3.52 लाख घरों में बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। इस योजना का शुभारंभ नौ मार्च को केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आरके सिंह करेंगे। दून के पवेलियन मैदान में आयोजित होने वाले समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे।

तैयारियों को लेकर सचिव ऊर्जा राधिका झा ने यूपीसीएल अधिकारियों के साथ सचिवालय स्थित कार्यालय में बैठक की। उन्होंने कहा कि समारोह स्थल पर ग्रामीण क्षेत्र के बीपीएल एवं एपीएल परिवारों व शहरी क्षेत्र के बीपीएल परिवार योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण भी करा सकते हैं।

योजना के तहत बीपीएल परिवारों को निश्शुल्क बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। घर के भीतर की वायरिंग से लेकर एलईडी बल्ब भी दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों के एपीएल परिवारों को 500 रुपये में कनेक्शन जारी होगा। इस रकम को दस किश्तों में वसूला जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस योजना को दिसंबर, 2018 तक पूरा करना है। सचिव ऊर्जा के अनुसार मुख्य कार्यक्रम देहरादून में होगा। इसमें केंद्रीय सचिव ऊर्जा अभय कुमार भल्ला और संयुक्त सचिव वितरण एके वर्मा भी शिरकत करेंगे। इसके अलावा हर जिले में भी प्रभारी मंत्री चिह्नित लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित करेंगे।

यूपीसीएल के प्रबंध निदेशक बीसीके मिश्रा ने सचिव ऊर्जा को अवगत कराया कि समारोह की तैयारी के लिए कमेटी गठित कर दी हैं। बैठक में निदेशक परियोजना एमके जैन, निदेशक परिचालन अतुल अग्रवाल, निदेशक मानव संसाधन पीसी ध्यानी, सौभाग्य के नोडल अधिकारी आरएस बुर्फाल, मुख्य अभियंता एके सिंह, एमसी गुप्ता, एके बड़थ्वाल आदि मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *