ऑन-फील्ड अंपयार से विवाद करने पर महेंद्र सिंह धौनी पर लगा जुर्माना

जयपुर। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) पर राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ खेले गए मैच में ऑन-फील्ड अंपयार से विवाद को लेकर मैच फीस का 50 फीसद जुर्माना लगाया गया है। धौनी के साथ ऐसा कम ही देखने को मिलता है, जब वह अपना आपा खो बैठे। गुरुवार को मैच के दौरान धौनी गुस्से में डगआउट से निकलकर बाहर मैदान में आ गए।

BCCI ने इस मामले में कहा, ‘चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धौनी पर जयपुर में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच के दौरान इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए मैच फीस का 50 फीसद जुर्माना लगाया है।’ मैच में अंपायर द्वारा नो-बॉल न देने को लेकर धौनी अंपायर से बहस करते नजर आए। धौनी को इस घटना के बाद BCCI ने आइपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट 2.20 के तहत लेवल 2 का दोषी पाया, इसके बाद जुर्माना लगाया गया। ICC का नियम जो आइपीएल पर भी लागू होता है, जिसके तहत अंपायर के फैसले पर असंतोष जताने पर मैच बैन भी लग सकता है।

क्या था मामला
रॉयल्स ने चेन्नई के सामने 152 रन लक्ष्य रखा, जिसका पीछा करते हुए आखिरी ओवर में चेन्नई को 18 रन चाहिए थे। राजस्थान की ओर से आखिरी ओवर डालने का जिम्मा बेन स्टोक्स को मिला। बेन की पहली गेंद पर रविंद्र जडेजा ने छक्का जड़ दिया। स्टोक्स ने ओवर की तीसरी गेंद पर कप्तान धौनी को आउट कर दिया। ओवर की चौथी गेंद फेंकी तो अंपायर ने पहले नो-बॉल दिया, लेकिन बाद में स्क्वायर लेग अंपायर से बात करने के बाद मना भी कर दिया। अंपायर के इस फैसले पर पहले क्रीज में मौजूद जडेजा भिड़े, फिर डग आउट में बैठे धौनी मैदान में वापस आ गए। आखिर में अंपायर ने गेंद को नो-बॉल नहीं दिया।

चेन्नई ने इस मैच को आखिरी गेंद पर चार विकेट से जीत लिया। इसके बाद चेन्नई का इस आइपीएल में 12 अंक होगए और वह अंकतालिका में नंबर एक की पोजिशन बरकरार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *