अब अमेजन से भी ऑनलाइन दवाएं मंगा सकेंगे

अमेजन ने भारत के दक्षिणी राज्य कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर में एक ऑनलाइन फार्मेसी लॉन्च की है। कंपनी ने बैंगलोर में ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन-आधारित दवाओं के लिए ऑर्डर लेना शुरू कर दिया है। (भारत में, एंटीबायोटिक्स और कई अन्य दवाएं अक्सर बिना प्रिस्क्रिप्शन के फार्मेसियों से खरीदी जा सकती हैं।) अमेजन फार्मेसी पारंपरिक हर्बल दवाओं और कुछ स्वास्थ्य उपकरणों जैसे कि ग्लूकोज मीटर, नेबुलाइज़र और हैंडहेल्ड मसाजर्स भी बेच रही है।

अमेजन के एक प्रवक्ता ने बयान में कहा कि मौजूदा समय में विशेष रूप से प्रासंगिक है, क्योंकि यह ग्राहकों को घर पर सुरक्षित रहने के लिए उनकी आवश्यक जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा।

दरअसल, भारत में दवा की ऑनलाइन बिक्री जिसके लिए दिल्ली में कोई स्पष्ट नियम नहीं है, ऐसे में अमेजन के लिए यह बड़ा मौका है। अमेजन का भारत में फ्लिपकार्ट के साथ कड़ी टक्कर है। अमेजन का फार्मेसी कारोबार में उतरना नया नहीं, कंपनी ने हाल के वर्षों में कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों को काम पर रखा है। इसने 2018 में लगभग 1 अरब डॉलर में ऑनलाइन फ़ार्मेसी स्टार्टअप पिलपैक का अधिग्रहण किया था।

ये स्टार्टअप किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी की तरह अपने मार्केट शेयर को बढ़ाने के लिए प्रत्येक ऑर्डर पर ग्राहकों को लुभाने वाली छूट देता है। अमेजन का कहना है कि यह सभी आदेशों पर 20% तक की छूट भी दे रहा है।

हाल के महीनों में अमेजन ने भारत में कई तरह के कारोबार का विस्तार किया है। इसने मई में बैंगलोर के कुछ हिस्सों में अपनी खाद्य वितरण सेवा शुरू की और एक महीने बाद इसे पश्चिम बंगाल में शराब बेचने और देने की स्वीकृति मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *