ओडिशा: राज्य पुलिस के प्रभारी महानिदेशक के तौर पर विजय कुमार शर्मा ने संभाला कार्यभार

ओडिशा: राज्य पुलिस के प्रभारी महानिदेशक के तौर पर विजय कुमार शर्मा ने संभाला कार्यभार
कटक,  राज्य के वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी विजय कुमार शर्मा ने गुरुवार को प्रभारी पुलिस महानिदेशक के तौर पर कार्यभार संभाल लिया है। गुरुवार पूर्वाह्न 11:30 बजे पुलिस मुख्यालय परिसर में इस हेतु तमाम आयोजन किये गये थे। विदाई डीजीपी डा. आर.पी.शर्मा को गार्ड आफ आनर दिया गया। डा. शर्मा अपने दफ्तर में पहुंचने के बाद तमाम वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में विधि पूर्वक हस्ताक्षर करते हुए अपना पद नए प्रभारी महानिदेशक विजय कुमार सौंपा। इस कार्यक्रम के पश्चात मीडिया से बात करते हुए विदाई डीजीपी आर.पी.शर्मा ने कहा कि राज्य पुलिस विभाग में कई तरह के बदलाव किया गया है। अब भी कई तरह के बदलाव की जरूरत है। जिस प्रकार से पुलिस को चुनौती मिल रही है, उसके लिए तकनीकी तौर पर पुलिस बल को भी अत्याधुनिक होना होगा।

प्रभारी पुलिस महानिदेशक वी.के.शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था को बनाए रखना मेरी प्राथमिकता होगी। इसके अलावा अन्य कई तरह की चुनौतियां पुलिस के सामने हैं, जिसके लिए पुलिस को और कारगार बनना होगा। खासकर मामलों के जांच के समय तकनीकी एवं विज्ञान का प्रयोग करना होगा। राज्य में नक्सल उपद्रव काफी हद तक कम हुआ है। नक्सल दमन के क्षेत्र में ओडि़शा पुलिस को काफी सफलता मिली है।

 इस दिशा में राज्य पुलिस का मुहिम जारी रहेगा, तटीय सुरक्षा को लेकर नए प्रभारी डीजीपी ने कहा कि अधिक संख्या मेराइन थाना खोला जा रहा है। पुलिस तटीय सुरक्षा पर अहमियत दे रही है। लोगों की शिकायत को सुनने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से अनुरोध किया है। ज्यादातर क्षेत्र में पुलिस मामलों को सही ढंग से नहीं सुनने के आरोप मिलते हैं, ऐसे में राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से लोगों की समस्या को सुनने एवं समझने के लिए आह्वान किया है। थानों की स्थिति सुधारने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे ताकि अधिक से अधिक लोगों को पुलिस सेवा मिल पाए। इस कार्यक्रम में पुलिस कमिश्नर सत्यजीत महांती, कटक डीसीपी अखिलेश्वर सिंह, भुवनेश्वर डीसीपी अनूप साहू, वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आर.पी.कोचे प्रमुख उपस्थित थे।

गौरतलब है कि 1986 बैच के आइपीएस अधिकारी शर्मा इस समय राज्य अग्निशमन विभाग के पुलिस महानिदेशक, होमगार्ड के कमाण्डेंट जनरल व शिविल डिफेन्स के निर्देशक हैं। वह अब पुलिस महानिदेशक का प्रभारी दायित्व भी सम्भालेंगे। इससे पहले आम चुनाव के समय जब तब के डीजीपी डा.आर.पी शर्मा छुट्टी में गये थे तब विजय शर्मा को राज्य पुलिस महानिर्देशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था। विजय शर्मा कटक-भुवनेश्वर कमिशनरेट पुलिस के कमिशनर के रूप से काम कर चुके हैं। उसी तरह वह राज्य क्राइमब्रांच के भी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के रूप में काम कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *