पुलिस के ट्रैफिक प्लान पर लोगों का अड़ंगा

पुलिस के ट्रैफिक प्लान पर लोगों का अड़ंगा, विरोध के बाद खोला कट Dehradun News

देहरादून, पुलिस के ट्रैफिक प्लान पर ही लोगों ने अड़ंगा लगा दिया। : राजपुर रोड के जाखन में कट बंद करने पर स्थानीय लोगों ने विरोध-प्रदर्शन किया। इस पर पुलिस को कट को खोलना पड़ा। विरोध करने वाले लोगों ने कहा कि कट बंद होने से जोहड़ी गांव से अन्य कॉलोनियों को आवाजाही के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ेगी। विरोध के बाद पुलिस ने कट खोल दिए हैं। हालांकि, वीकेंड और वाहनों का दबाव बढ़ने पर कट को अस्थायी रूप से बंद करने पर सहमति बनी है।

जाखन के पास 100 मीटर की दूरी में दो कट हैं। वाहनों का दबाव बढ़ने पर यहां लंबा जाम लग जाता है। पुलिस ने इन कट को बंद करते हुए राजपुर रोड के डायवर्जन से आवाजाही करने का निर्णय लिया। इससे अक्सर लगने वाले जाम से निजात मिलने की बात कही गई।

जाखन, जोहड़ी गांव आदि के लोगों ने इसका विरोध किया। लोगों ने कहा कि इस तरह के निर्णय से आसपास के लोगों को दिक्कतें उठानी पड़ेंगी। लंबी दूरी तय करने से लोगों को समय के साथ आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा। स्थानीय लोग यहां एकत्र हुए और कट बंद करने का विरोध करने लगे।

इस पर सीओ ट्रैफिक, चौकी इंचार्ज जाखन समेत अन्य पुलिस अधिकारी और सिपाही मौके पर पहुंचे। दोनों पक्षों के बीच हुई वार्ता के बाद कट को खोलने का निर्णय हुआ। इस मौके पर विरोध प्रदर्शन करने में उमाशंकर गौतम, रमेश कुमार, डा.रमन कुमार, राजेश कुमार, अनिल कोहली, नरेंद्र सिंह, वीरेंद्र आदि शामिल थे।

स्वीकार्य निर्णय होंगे लागू 

एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने कहा कि शहर में ऐसी कोई व्यवस्था लागू नहीं की जाएगी, जिससे आम जनता को असुविधा न हो। उन्होंने स्पष्ट कहा कि पुलिस जनता की सेवा के लिए है। जनता को परेशान करना पुलिस का काम नहीं है। उन्होंने चौकी इंचार्ज, एसओ, इंस्पेक्टर आदि अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनहित के निर्णयों में जनता का नफा-नुकसान जरूर देखें।

ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने सड़क पर उतरे एसएसपी

एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने शहर के कोर जोन से लगी सड़कों पर नए प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है। दर्शनलाल चौक पर प्रयोग के तौर पर वन-वे प्लान का ट्रायल किया गया। एसएसपी ने दावा किया कि समय की बचत और जाम से निजात दिलाने में यह प्लान कारगर साबित होगा। अभी प्लान ट्रायल के रूप में लिया जा रहा है। सफल रहने पर इसे पूर्ण रूप से लागू किया जाएगा।

एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि शहर में सड़क, चौराहे और तिराहों की स्थिति में सुधार की गुंजाइश कम है। सड़कों पर वाहनों का दबाव हर दिन बढ़ रहा है। ऐसे में भविष्य में ठोस ट्रैफिक प्लान लागू करने की जरूरत है। इसी को लेकर एसएसपी जोशी सड़क पर उतरे और यहां घंटाघर से जोड़ने वाली दर्शनलाल चौक को आने-जाने वाले रूट को प्रयोग के तौर पर वन-वे में डायवर्ट किया।

एसएसपी ने बताया कि दर्शनलाल चौक पर छह प्रमुख सड़कों का जंक्शन है। लाल बत्ती के चलते यहां पांच से 10 मिनट तक वाहनों को इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में वन-वे से वाहन यहां रुकने की बजाए कम समय में आवाजाही कर सकेंगे। प्रयोग के तौर पर प्लान सही लग रहा है। इसमें जनता का सहयोग की जरूरत है। प्रचार-प्रसार कर इसे लागू करने में कोई अड़चन नहीं आएगी। जनता की सुविधा के लिए यह प्लान महत्वपूर्ण साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *