Whatsapp में इस साल जुड़ने वाले हैं 5 नए फीचर्स, पढ़ें

नई दिल्ली । Facebook की स्वामित्व वाली इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp में इस साल 5 नए फीचर्स जल्द जुड़ने वाले हैं। इन फीचर्स के जुड़ने से यूजर्स को Whatsapp में चैटिंग का अलग एक्सपीरियंस मिलेगा। Whatsapp के इन फीचर्स को बीटा वर्जन में पहले स्पॉट किया गया है। इन फीचर्स को जल्द ही ऐप में जोड़ा जाएगा।

कुछ महीने पहले ही Whatsapp में iOS यूजर्स के लिए बॉयोमैट्रिक लॉक और ग्रुप सेलेक्टिंग फीचर्स जोड़े जा चुके हैं। ग्रुप सेलेक्टिंग फीचर्स में आपकी मर्जी के बिना आपको कोई भी किसी ग्रुप में नहीं जोड़ सकता है। हालांकि, इन फीचर्स का एंड्रॉइड यूजर्स आज भी इंतजार कर रहे हैं। आज हम आपको Whatsapp के उन आकर्षक फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे बीटा में स्पॉट किया गया है और जल्द ही सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा सकता है।

फ्रिक्वेंटली फॉरवॉर्डेड या फॉरवॉर्डिंग इंफो

इस फीचर को फेक न्यूज और मिस इंफोर्मेंशन पर लगाम लगाने के लिए ऐप में जोड़ा जाएगा। इस फीचर को कुछ महीने पहले ही बीट वर्जन के लिए रोल आउट किया गया था। इस फीचर की मदद से किसी मैसेज को कितने बार फॉरवर्ड किया गया है यह पता लग सकेगा। इससे यूजर्स समझ जाएंगे कि मैसेज या पोस्ट वायरल की जा रही है या नहीं। जिन मैसेज को 4 बार से ज्यादा बार फॉरवर्ड किया जाएगा वे मैसेज फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज के नाम से लिस्ट हो जाएगा। इस तरह यूजर्स वायरल मैसेज और नॉर्मल मैसेज में डिफरेंशिएट कर सकेंगे।

प्रोडक्ट कैटेलॉग

Whatsapp के इस फीचर की मदद से छोटे कारोबारी अपने प्रोडक्ट को डायरेक्ट ऐप के जरिए शोकेस कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से कारोबारी अपने Whatsapp प्रोफाइल में अपने प्रोडक्ट को शोकेस कर सकेंगे। इसकी मदद से कोई अन्य यूजर्स कारोबारी के प्रोफाइल से ही प्रोडक्ट की जानकारी निकाल सकेगा और प्रोडक्ट पर्चेज कर सकेगा। Whatsapp का यह फीचर ऐप के जरिए बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए लाया जा रहा है।

स्टीकर नोटिफिकेशन प्रिव्यू

इस फीचर को Android 2.19.130 अपडेट में स्पॉट किया गया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने स्मार्टफोन के नोटिफिकेशन बार में वॉट्सऐप स्टीकर का प्रिव्यू देख सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को नोटिफिकेशन को पुल डाउन करना होगा। यह फीचर पहले से ही iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

इन-ऐप ब्राउजर

इस फीचर को भी एंड्रॉइड बीटा के 2.19.74 वर्जन में स्पॉट किया गया है। इस फीचर के जरिए अगर आप किसी लिंक को ओपन करते हैं तो वह ऐप के अंदर ही ओपन हो जाता है। इसके लिए अलग से ब्राउजर ओपन नहीं होता है। इन-ऐप ब्राउजर की हिस्ट्री को वॉट्सऐप या फेसबुक में एक्सेस नहीं किया जा सकेगा।

डार्क मोड

इस फीचर का इंतजार वॉट्सऐप यूजर्स को काफी समय से है। फेसबुक मैसेंजर में यह फीचर पहले से ही लाया जा चुका है। वॉट्सऐप के बीटा वर्जन में इस फीचर को स्पॉट किया गया है। इस फीचर की मदद से रात के समय देर तक वॉट्सऐप के इस्तेमाल करने से भी आंखों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *