अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) पद के लिए पांच लोगों के नाम चुने हैं

पिछले हफ्ते सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को पद से हटाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) पद के लिए पांच लोगों के नाम चुने हैं। व्हाइट हाउस ने इसकी जानकारी दी। ट्रंप ने बोल्टन को इस पद से हटाने पर कहा था कि वे और उनके प्रशासन के लोग बोल्टन की कई सलाहों से असहमत थे। इसलिए उनसे इस्तीफा ले लिया गया। बता दें कि ईरान, उत्तर कोरिया और अफगानिस्तान जैसी प्रमुख विदेश नीति की चुनौतियों से निपटने के लिए वोल्टन के सुझावों से नाराज थे। इसी वहज से उनकी वोल्टन को उनके पद से हटाया गया।

ये हैं वो पांच नाम

व्हाइट हाउस ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इनमें विदेश मंत्रालय के अधिकारी रॉबर्ट ओ ब्रायन, पूर्व उप सुरक्षा सलाहकार रिक वाड्डेल, उपराष्ट्रपति माइक पेंस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार कीथ केल्लोग, ऊर्जा मंत्रालय में परमाणु सुरक्षा के सचिव लीसा गोरडन-हेगेरटी और बोल्टन के पूर्व मुख्य सहायक फ्रेड फल्टिज के नाम शामिल हैं। हालांकि, यह लिस्ट अभी पूरी नहीं है।

फिलाहल इनके कंधों पर ये है जिम्मेदारी

ओ’ब्रायन गृह मंत्रालय में विशेष राष्ट्रपति दूत हैं। मेजर जनरल वडेल 2017-2018 में ट्रंप के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार थे। वर्तमान में, वे संयुक्त प्रमुखों के अध्यक्ष के सहायक हैं। गॉर्डन-हेगर्टी वर्तमान में ऊर्जा विभाग में परमाणु सुरक्षा के लिए अंडर सेक्रेटरी हैं और राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा प्रशासन के प्रशासक हैं। आर्मी जनरल केलॉग अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस के वर्तमान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं और फ्लीट, बोल्टन के पूर्व कर्मचारियों के प्रमुख और सीआईए के पूर्व विश्लेषक हैं।

अन्य लोगों के नाम पर हो रहा विचार

व्हाइट हाउस ने ही स्पष्ट किया है कि यह अंतिम सूची नहीं है और अभी अन्य लोगों पर भी विचार किया जा रहा है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम ने कहा, ‘जैसा कि राष्ट्रपति ने बताया एनएसए पद के लिए उम्मीदवारों के नाम की पूरी सूची नहीं है अभी अन्य लोगों पर भी विचार किया जा रहा है।’ बोल्टन इस पद पर अप्रैल 2018 में नियुक्त हुए थे। उनसे पहले ये जिम्मेदारी माइकल फ्लिन और एच आर मैकमास्टर निभा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *