प्राइवेट ऐकेडमियों में तैयारी को मजबूर हैं उत्तराखंड के क्रिकेट खिलाड़ी

प्राइवेट ऐकेडमियों में तैयारी को मजबूर हैं उत्तराखंड के क्रिकेट खिलाड़ी, जानिए वजह
उत्तराखंड क्रिकेट का संचालन कौन करेगा इसकी तस्वीर अभी तक साफ नहीं हो पाई है। स्थिति ये है कि खिलाड़ी खुद ही दून की विभिन्न प्राइवेट ऐकेडमियों में तैयारी करने को मजबूर हैं।

देहरादून,  उत्तराखंड क्रिकेट का संचालन कौन करेगा, इसकी तस्वीर अभी तक साफ नहीं हो पाई है। स्थिति ये है कि खिलाड़ी खुद ही दून की विभिन्न प्राइवेट ऐकेडमियों में तैयारी करने को मजबूर हैं।

राज्य में क्रिकेट संचालन के लिए बड़े-बड़े दावे करने वाली एसोसिएशनों ने खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण शिविर तक लगाने की जहमत तक नहीं उठाई। ऐसे में सवाल यह भी उठता है कि पूर्ण मान्यता मिलने के बाद एसोसिएशन राज्य के क्रिकेटरों के हित में कार्य कर पाएगी।

उत्तराखंड क्रिकेट की मान्यता का फैसला बीसीसीआइ में लटका हुआ है। इससे राज्य के खिलाडिय़ों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। मान्यता की देरी के चलते पिछले सत्र में आयोजन समिति को टीम चयन समेत अन्य समस्याओं से जूझना पड़ा था। उस स्थिति में आनन-फानन में टीमें चुनी गई थी। इसका खामियाजा पिछले सत्र में खिलाड़ियों को झेलना पड़ा था।

इस सत्र में इससे बचने के लिए खिलाडिय़ों ने अपनी तैयारी का बीड़ा खुद उठा लिया है। खिलाड़ी अभिमन्यू क्रिकेट ऐकेडमी समेत शहर की विभिन्न ऐकेडमी में अपनी तैयारी करने में जुट गए है। किसी भी राज्य एसोसिएशन को मान्यता नहीं होने से खिलाड़ियों को पिछले सत्र के बाद भी खासा नुकसान झेलना पड़ा है। नए सत्र में इससे बचने के लिए खिलाड़ियों ने खुद बीड़ा उठाया है। खिलाड़ियों का कहना है कि किसी एसोसिएशन ने उनके लिए प्रशिक्षण शिविर नहीं लगाया। समय निकलता देख खिलाड़ियों ने खुद से अपनी तैयारियां करनी शुरु कर दी है। राज्य में क्रिकेट संचालन करने का दावा ठोक रही एसोसिएशन इस पर चुप्पी साधे बैठी है। क्रिकेट संघ मान्यता न होने की बात कहकर पल्ला झाड़ रहे हैं।

दिलीप ट्रॉफी में इंडिया रेड से खेलेंगे अभिमन्यू

देहरादून के युवा बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन वेस्टइंडीज दौरे के बाद दिलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट में दमखम दिखाते नजर आएंगे। उदीयमान खिलाड़ी का चयन दिलीप ट्रॉफी के लिए इंडिया रेड टीम में बतौर सलामी बल्लेबाज हुआ है।

भारत का एकमात्र दिन-रात का प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट दिलीप ट्रॉफी 17 अगस्त से नौ सितंबर तक बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। दिलीप ट्रॉफी में भारत के शीर्ष घरेलू खिलाड़ी हिस्सा लेते है। इसके लिए बीसीसीआइ टीम चयन समिति ने तीनों टीमों का चयन कर लिया है।

मौजूदा समय में अभिमन्यू ईश्वरन वेस्टइंडीज दौरे पर गई इंडिया ए टीम में शामिल है। अभिमन्यू देहरादून में गुनियाल गांव स्थित अभिमन्यू क्रिकेट ऐकेडमी के मालिक आरपी ईश्वरन के बेटे हैं।

बतादें कि अभिमन्यू ईश्वरन पिछले कई साल से घरेलू क्रिकेट बंगाल से खेल रहे हैं। 2018-19 के रणजी सत्र में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। उन्होंने छह मैचों में 861 रन बनाए हैं। उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन ने उन्हे क्रिकेटर ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजा है। इसके अलावा अभिमन्यू ने श्रीलंका ए के खिलाफ 233 की पारी खेली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *